MDSU: विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का इंतजार

raktim tiwari

Updated: 11 Nov 2019, 07:14:00 AM (IST)

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

रक्तिम तिवारी/अजमेर. शोध करने के इच्छुक विद्यार्थियों को पीएचडी प्रवेश परीक्षा (research entrance test) का इंतजार है। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (mdsu ajmer) अंदरूनी स्तर पर तैयारी में जुटा है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन (online form) और परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

Read More: RPSC: फिर नहीं मिलेगा मौका, आंसर-की पर जल्द दें आपत्ति

यूजीसी के निर्देश पर सभी विश्वविद्यालयों ने देश में वर्ष 2009-19 से पीएचडी प्रवेश परीक्षा (PHD Enntrace test) कराना शुरू किया। इसमें महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय भी शामिल है। विश्वविद्यालय ने वर्ष 2010, 2011, 2015, 2016 और 2017-18 में परीक्षा कराई। यूजीसी के प्रतिवर्ष परीक्षा (exam) कराने के निर्देशों की यहां कभी पालना नहीं हुई। पहले कोर्स वर्क बनाने में देरी हुई। फिर कोर्स वर्क को लेकर कॉलेज (college) और विश्वविद्याल (university) में ठनी रही। पूर्व कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी के प्रयासों से पीएचडी के जटिल नियमों में बदलाव किया गया था।

Read More: RPSC: हो जाएं तैयार, वरिष्ठ अध्यापक काउंसलिंग 18 से

विद्यार्थियों को इंतजार
शोध करने के इच्छुक कई विद्यार्थियों (students)को डेढ़ साल से पीएचडी प्रवेश परीक्षा का इंतजार है। वे कई बार विश्वविद्यालय में संपर्क कर चुके हैं। कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह (prof r.p.singh) से भी कई अभ्यर्थी और कॉलेज शिक्षक मिले हैं। मालूम हो कि कुलपति (vice chancellor) के कामकाज पर 11 अक्टूबर से 17 सितंबर 2019 तक हाईकोर्ट की रोक रही थी। इसके चलते पीएचडी परीक्षा नहीं हो पाई।

Read More: राजस्व बढ़ाने और छीजत घटाने पर ध्यान दें अधिकारी : एमडी

देरी का दिखा असर....
विश्वविद्यालय के नियमित शोध पूर्व परीक्षा नहीं कराने का असर दीक्षांत समारोह में नजर आया। बीते दो दीक्षान्त समारोह में महज 20-20 पीएचडी डिग्री (phd degree) बांटी गई। जबकि पूर्व के दीक्षान्त समारोह में सौ से 125 तक पीएचडी डिग्रियां (degrees) दी जाती रही है। मालूम हो कि पीएचडी उपाधियों और नवीन शोध के आधार पर ही विश्वविद्यालयों की पहचान होती है।

Read More: Ayodhya verdict: एसपी पहुंचे दरगाह बाजार, जांच इलाके की सिक्योरिटी

[MORE_ADVERTISE1]

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned