scriptplastic mukt ajmer: इनसे लेंगे प्रेरणा, तो बढ़ेगा कारवां और जीत लेंगे प्लास्टिक की जंग | plastic mukt ajmer : So caravan will increase and will win plastic war | Patrika News
अजमेर

plastic mukt ajmer: इनसे लेंगे प्रेरणा, तो बढ़ेगा कारवां और जीत लेंगे प्लास्टिक की जंग

घर से कपड़े का थैला लेकर बाजार जा रहे हैं लोग, बाजार में अन्य लोगों को भी कर रहे है प्रेरितव्यापारियों की ओर से प्लास्टिक की थैली देने पर कर देते हैं मना और दिखाते हैं कपड़े का थैला

अजमेरSep 26, 2019 / 02:25 pm

himanshu dhawal

plastic mukt ajmer: इनसे लेंगे प्रेरणा, तो बढ़ेगा कारवां और जीत लेंगे प्लास्टिक की जंग

plastic mukt ajmer: इनसे लेंगे प्रेरणा, तो बढ़ेगा कारवां और जीत लेंगे प्लास्टिक की जंग

अजमेर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वन टाइम यूज प्लास्टिक (one time use plastic ) को बंद करने की मुहिम और राजस्थान पत्रिका (Rajasthan patrika) की प्रेरणा से अब शहरवासी घरों से ही कपड़े का थैला लेकर बाजार जाने लगे हैं। दुकानदार (shopkeeper) और सब्जी विक्रेता की ओर से उन्हें थैली में सामान देने से अब वह स्वयं मना करने लगे हैं। इन्हें देखकर अन्य लोग भी इनसे प्रेरणा लेकर बाजार जाने से पहले वह थैला साथ में ले जाने लगे हैं। राजस्थान पत्रिका प्लास्टिक मुक्ति के लिए कई सालों से कैम्पेन चला रहा है। पत्रिका की ‘आओ, अजमेर को प्लास्टिक मुक्त करने की घर से ही करें शुरूआत’ में लोग जुडकऱ अन्य लोगों को भी संदेश दे रहे है।
घर से ही थैला लेने की आदत

बाजार में खरीदारी करने के लिए घर से निकलने से पहले ही थैला साथ ले लेती हूं। प्लास्टिक की थैलियों (Plastic bags) से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। इसके कारण कपड़े के थैलों (colths bages) का उपयोग करना चाहिए। सभी लोगों को प्लास्टिक की थैलियों को छोडकऱ थैला अपनाना चाहिए।
– रेशमा लालवानी, ऊसरी गेट निवासी

यह भी पढ़ें
 plastic mukt ajmer : पुष्कर मेला और ख्वाजा साहब के उर्स से देना चाहिए देश-दुनिया तक संदेश

मना कर देता हूं थैली देने पर

हमेशा से कपड़े का थैला साथ लेकर चलता हूं। परचूनी का सामान खरीदने सहित अन्य दुकान पर खरीदारी करते समय दुकानदार प्लास्टिक की थैली देता है उसे मना कर देता हूं। मंडी में अपने दोहिते आशीष के साथ सब्जियां लेने आया हूं और कपड़े का थैला भी साथ है। बच्चों को भी यही सीख देता हूं।
-रामचन्द्र मीणा, नागफणी निवासी

यह भी पढ़ें
 plastic mukt Ajmer : आओ, अजमेर को प्लास्टिक मुक्त करने की घर से ही करें शुरुआत

प्लास्टिक बंद की मुहिम के कारण थामा थैला

पिछले कुछ दिनों से अखबार और टीवी में वन टाइम प्लास्टिक को बंद करने की बात की जा रही है। इसके कारण अब हमने भी कपड़े के थैले लेकर खरीदारी करने के लिए निकलना शुरू कर दिया है। प्लास्टिक सभी के लिए हानिकारक है। अन्य लोगों को अपनी आदत में कपड़े का थैला लेकर खरीदारी करने जाना चाहिए। इससे पर्यावरण के साथ हमारा स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहेगा।
– सावित्री बंसल, रेखा जोशी व इन्दु बाफना, सब्जी खरीदार

Home / Ajmer / plastic mukt ajmer: इनसे लेंगे प्रेरणा, तो बढ़ेगा कारवां और जीत लेंगे प्लास्टिक की जंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो