RPSC: अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका, अब चूके तो पछताएंगे जिंदगी भर

विभिन्न चरणों में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे।

By: raktim tiwari

Published: 08 Dec 2019, 08:50 AM IST

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (rpsc ajmer) ने वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 (टीएसपी/नॉन-टीएसपी) की काउंसलिंग (counselling) में अनुपस्थित (absent) रहे अभ्यर्थियों को एक अवसर दिया है। अब तक विभिन्न चरणों में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी 9 से 18 दिसंबर के दौरान काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे।

Read More: सरकारी स्कूलों में पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराए सरकार

वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 (टीएसपी/नॉन-टीएसपी) की पात्रता की जांच के लिए विचारित सूचियां 29 जुलाई से 21 अगस्त तक जारी की गई थी। इनमें शामिल अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्रों और दस्तावेजों की जांच के लिए आयोग में बीते नवंबर से काउंसलिंग (sr.teacher counselling)जारी है। विभिन्न चरणों में अभ्यर्थियों (aspirants) को बुलाया गया है। सचिव रेणु जयपाल ने बताया कि अब तक विभिन्न चरणों में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी 9 से 18 दिसंबर के दौरान काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। आयोग ने अभ्यर्थियों को यह अवसर दिया है।

Read More: Hyderabad encounter : छात्राओं ने जताई खुशी, लगाए नारे.... देखें वीडियो

यंू होगी काउंसलिंग-तिथि (आयोग के मुताबिक)
18 से 20 नवंबर तक अनुपस्थित-9 दिसंबर
21 से 25 नवंबर तक अनुपस्थित-10 दिसंबर
26 से 28 नवंबर तक अनुपस्थित-11 दिसंबर
29 नवंबर से 3 दिसंबर तक अनुपस्थित-12 दिसंबर
4 से 17 दिसंबर तक अनुपस्थित-18 दिसंबर

Read More: रसोई के जायके से दूर हो रहा प्याज ...........

3 मई को होगी नीट, भरें 31 तक ऑनलाइन फार्म

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी 31 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 3 मई को परीक्षा का आयोजन करेगा।

देश भर के मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंस एजेंसी (NTA) 3 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगा। ऑनलाइन फार्म (online form) भरने शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी 31 दिसंबर तक ऑनलाइन फार्म और 1 जनवरी तक फीस जमा करा सकेंगे। एजेंसी ने पोर्टल पर विस्तृत कार्यक्रम और नियम जारी कर दिए हैं। समान्य वर्ग के लिए 1500, आर्थिक पिछड़ा और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 1400 और एससी-एसटी एवं अन्य वर्ग के लिए 800 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

Read More: Good News: जायरीन के लिए अच्छी खबर, अजमेर में बरसों बाद मिलेगी ये सुविधा

फार्म में संशोधन सुविधा जनवरी में
विद्यार्थियों को फॉर्म में रही त्रुटियां सुधारने का अवसर भी मिलेगा। एजेंसी 15 से 31 जनवरी तक यह अवसर देगी। इस दौरान विद्यार्थी त्रुटियों में आवश्यक सुधार कर सकेंगे। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 27 मार्च से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned