script

student union election: मिल जाए साथ तो गुजर जाएगा ये कारवां….

locationअजमेरPublished: Aug 20, 2019 08:42:57 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्टाइलिश फोटो और कैंपस से जुड़े वायदे-घोषणाएं भी अपलोड की हैं। केंद्र और राज्य सरकारों की तरह छात्रसंघ चुनाव भी जबरदस्त हाईटेक बन चुके हैं।

students active on social media

students active on social media

अजमेर. छात्रसंघ चुनाव (student union election) में पोस्टर-होर्डिंग लगाने और दीवारें रंगने पर भले पाबंदी हो, लेकिन छात्रनेताओं ने सोशल मीडिया (socail media) पर धुआंधार प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। कैंपस में व्यक्ति संपर्क के अलावा फेसबुक (facebook), वॉट्सएप (whatsapp), यूट्यूब (u-tube), ट्विटर (twitter) पर वोट मांगे जा रहे हैं। अपील का शायराना अंदाज भी देखने को मिल रहा है।
मिला साथ तो गुजर जाएगा ये कारवां…, दिल के कोने में हैं हम, नहीं किसी से कम…., कुछ कदम तुम चले, कुछ हम…जैसे संदेश सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। छात्र-छात्राओं (boys and girls) ने स्टाइलिश फोटो (stylish pics) और कैंपस से जुड़े वायदे-घोषणाएं (campus agenda) भी अपलोड की हैं। केंद्र और राज्य सरकारों की तरह छात्रसंघ चुनाव (chatr sangh chunav) भी जबरदस्त हाईटेक बन चुके हैं। संभावित प्रत्याशियों ने हाईटेक (hi-tech) प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है।
read more: students election 2019: लगेगी अंतिम मतदाता सूची, नामांकन 22 को

टेक्नोक्रेट्स का सहारा…

फेसबुक और वॉट्सएप, यूट्यूब के अलावा ट्विटर पर मैसेज, फोटो, वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं। भावी नेताओं ने इसकी जिम्मेदारी इंजीनियरिंग (technocrates) और मैनेजमेंट (management) कॉलेज में पढऩे वाले विद्यार्थियों (students), दूसरे शहरों से आए दोस्तों को सौंपी है। इन तकनीकी विशेषज्ञों ने आकर्षक संदेश ( amazing messages), कट आउट (cut out)और डिजाइनिंग कार्ड (designer cards) तैयार किए हैं।
read more: RPSC: 2152 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई शुरू

यॉर कैंपस यॉर लीडर…
तकनीकी और प्रबंधन क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों ने छात्रसंघ चुनाव (chatr sangh chunav 2019) के नारे, स्लोगन (slogan) और आकर्षक संदेश तैयार किए हैं। यॉर कैंपस यॉर लीडर्स…., प्लीज वोट एन्ड सपोर्ट.., नहीं करते झूठे वायदे, पक्के हैं हमारे इरादे…, दीजिए हमें भी एक बार मौका…, चले-चले भाई शेर चले…जैसे संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। विशेषज्ञों की टीम छात्र-छात्राओं से मिल रहे कमेंट (comment) अैार फीडबैक (feedback) को लेपटॉप (laptop), मोबाइल (cell phone) में नोट भी कर रही है।
read more: DGP Bhupendra singh-मॉबलिंचिंग को जाति-धर्म से जोड़कर देखने की बजाय समग्रता

हॉस्टल-कॉलोनियों में वार रूम

कॉलेज और विश्वविद्यालय से चुनाव लडऩे वाले विद्यार्थियों ने हॉस्टल (hostel) और कॉलोनियों (colony) में वार रूम (war rooms)बनाए हैं। इन्हें चुनाव कार्यालय में तब्दील किया गया है। एनएसयूआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रमुख पदाधिकारियों (leaders) की बैठक शुरू हो गई हैं। टिकट के दावेदारों और उनके समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ है। प्रत्याशी चयन में जातिगत समीकरण, कैंपस (campus) में किए गए कामकाज, मतदाताओं (voters) पर पकड़ और अन्य बिन्दुओं पर खास ध्यान दिया जा रहा है।
read more: Bisalpur dam full: अजमेर को मिल सकता है 48 घंटे में पानी

नेता भी चुनावी जंग में
एनएसयूआई (nsui)की चुनाव कमान जिलाध्यक्ष नवीन सोनी सहित पूर्व जिलाध्यक्षों, छात्रसंघ अध्यक्षों कांग्रेस (congress) के विधायकों-नेताओं के हाथ में है। वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (abvp)की चुनाव कमान विभाग संगठन मंत्री सोहन शर्मा, प्रांत सह मंत्री मेहुल गर्ग सहित भाजपा और परिषद के उच्च पदाधिकारी संभाले हुए है।

ट्रेंडिंग वीडियो