Patrika Bird Fair : जानना चाहते हैं परिंदों की दुनिया तो चले आइये बारादरी

राजस्थान पत्रिका का चौथा बर्ड फेयर, आनासागर झील में डेरा डाले हैं कई विदेशी पक्षी

अजमेर.

देश-विदेश की अनेक प्रजातियों के रंग-बिरंगे प्रवासी पक्षियों की दुनियां में आप भी चहकना चाहते हैं तो शुक्रवार सुबह राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित चौथे बर्ड फेयर में शामिल होने चले जाइए। इसके लिए न कोई शुल्क है और न कोई एन्ट्री फार्म।

शीतकालीन प्रवास पर आनासागर झील आने वाले पक्षियों के सतरंगी संसार से परिवार के साथ रूबरू होने का यह अनूठा अवसर होगा। शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी भी इस मौके पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में अपनी कल्पनाओं को आकार दे सकेंगे।

READ MORE : Panchayat chunav : ईवीएम में बंद होगा आज भाग्य, आज ही खुलेगा

अजमेर में चौथी बार हो रहे पत्रिका बर्ड फेयर को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह है। प्रवासी सतरंगी पक्षियों का संसार देखने लिए लोगों को आनासागर झील की बारादरी, चौपाटी और सागर विहार पाल पर पहुंचना होगा। पक्षियों के इस सतरंगी संसार को करीब से देखने और जानने के लिए यहां पक्षी विशेषज्ञ दर्शकों का सहयोग करेंगे।

READ MORE : Panchayat Chunav : संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर रहेंगे सुरक्षा के विशेष इंतजाम

बर्ड फेयर सुबह 10 बजे से शुरू होगा। इस दौरान आनासागर झील में विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी पक्षियों का कलरव और जलीय पक्षियों की अठखेलियां सभी को हैरान कर देंगी। झील में दूर देश से आने वाले कई प्रवासी पक्षी शीतऋतु में प्रवास करते हैं।

READ MORE : Patrika Bird Fair : आनासागर झील में फिर इतिहास दोहराएगा पत्रिका बर्ड फेयर

पत्रिका की ओर से आयोजित इस चौथे बर्ड फेयर में जिला प्रशासन, नगर निगम और अजमेर विकास प्राधिकरण सहयोगी होंगे। पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोग और प्रमुख शिक्षण संस्थाओं की सहभागिता में होने वाले फेयर के दौरान चित्रकला प्रतियोगिता भी होगी।

READ MORE : Patrika Bird Fair 2020 : तनाव कम कर रोगों से बचाते हैं पक्षी.....

प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। पक्षी दर्शन और उनके बारे में जानने की उत्सुकता मानवीय समाज में प्राचीन समय से रही है। पक्षियों के विविध प्रकार, लंबी दूरी, अवधि प्रवास और उनके रंग रूप को लेकर कौतुहल और उत्सुकता जगाने के लिए पर्यावरण संरक्षण से जुड़ा महत्वपूर्ण कार्यक्रम बर्ड फेयर शहरवासियों और विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवद्र्धक और मनोरंजन से भरपूर होगा।

READ MORE : Patrika Bird Fair - 2020 के पोस्टर का विमोचन, देखें तस्वीरें

कार्यक्रम : एक नजर

पहला दिन : 17 जनवरी

सुबह 10 बजे : आनासागर बारादरी पर उद्घाटन समारोह, ड्राइंग प्रतियोगिता एवं फोटो प्रदर्शनी

शाम 4 बजे : आनासागर झील सागर विहार पाल पर बर्ड वॉचिंग कार्यक्रम

दूसरा दिन : 18 जनवरी

सुबह 10 बजे : आनासागर झील किनारे एसटीपी के पास बर्ड वॉचिंग।

दोपहर 12 बजे : मदस विश्वविद्यालय में पर्यावरण विभाग की ओर से संगोष्ठी।

अपराह्न 4 बजे : आनासागर झील किनारे गौरव पथ चौपाटी पर टॉक शो व संगोष्ठी।

तीसरा दिन : 19 जनवरी

सुबह 10 बजे : आनासागर झील विश्राम स्थली के पास बर्ड वॉचिंग व संगोष्ठी

अपराह्न 4 बजे : रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी पर समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह

dinesh sharma Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned