scriptआप भी खुलवा लें अपने बच्चे का पीपीएफ अकाउंट, 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 32 लाख रुपए | Children PPF account: Deposit 10000 every month and get 32 lakh above | Patrika News
अंबिकापुर

आप भी खुलवा लें अपने बच्चे का पीपीएफ अकाउंट, 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 32 लाख रुपए

Children PPF Account: हर माता-पिता अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित (Secure future) करना चाहते हैं, इनके लिए ही वे काम कर उसमें से कुछ राशि बचाते हैं, वैसे तो पीपीएफ अकाउंट (PPF account) खोलने के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं है लेकिन अब 3 साल के बच्चे का भी ये अकाउंट खोलकर फायदा लिया जा सकता है

अंबिकापुरMay 25, 2022 / 03:22 pm

rampravesh vishwakarma

Utility news

Children PPF account

अंबिकापुर. Children PPF Account: अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित रखने के लिए माता-पिता जीतोड़ मेहनत करते हैं। अपनी कमाई का कुछ हिस्सा ही सही, लेकिन बचाते जरूर हैं। यदि आप भी अपने बच्चे अच्छी शिक्षा, विवाह के लिए या 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर उसे इस लायक बनाना चाहते हैं कि वह अपने पैरों पर खड़ा हो जाए। ऐसे में आप अपने बच्चे के नाम पीपीएफ अकाउंट (Children PPF account) खुलवाकर उसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें हर महीने 10 हजार रुपए जमा कर आप बच्चे के 18 साल होने पर 32 लाख रुपए पा सकते हैं। बच्चे के 3 वर्ष की उम्र के हिसाब से 15 साल में इस राशि की गणना की गई है।

यदि आप बच्चों के लिए रकम निवेश करने की सोच रहे हैं तो पीपीएफ अकाउंट बेहतर विकल्प है। वैसे तो पीपीएफ अकाउंट खोलने में उम्र का कोई बंधन नहीं है, आप बच्चों के किसी भी उम्र में पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें हर महीने या हर साल एक निश्चित रकम जमा कर बच्चे को लाभ दिला सकते हैं।
इस पीपीएफ अकाउंट (PPF account) को माता या पिता में से कोई एक ही चला सकता है। यदि दो बच्चे हैं तो एक को माता तथा दूसरे को पिता चलाएगा। 18 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने के बाद बच्चा खुद उस अकाउंट को मैनेज (Account manage) कर सकता है।

ऐसे खोले पीपीएफ अकाउंट
पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाकर फार्म-1 भरे। बतौर पते के लिए आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड देना होगा। इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट की फोटो कॉपी दे सकते हैं।
इसके साथ ही आपको बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट व एक पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा। आप 500 रुपए में यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके बाद आपके बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी हो जाएगा। इसमें आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना अपनी क्षमता के हिसाब से निर्धारित रकम जमा कर फायदा उठा सकते हैं।

हर महीने 40 हजार रुपए से ज्यादा की होगी इनकम, बस पत्नी के नाम से खाता खोलकर जमा करें 5 हजार


32 लाख रुपए पाने के लिए करना होगा ये
यदि आपका बच्चा 3 साल का है और उसके नाम आपने पीपीएफ अकाउंट (Children PPF account) खुलवा लिया है तो 32 लाख रुपए पाने के लिए आपको हर महीने 10 हजार रुपए जमा करना होगा। पीपीएफ अकाउंट पर अभी 7.1 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिल रहा है।
यदि आपने बच्चे के 18 साल की उम्र तक यानी 15 साल तक हर महीने 10-10 हजार रुपए जमा किए तो 7.1 फीसदी के कंपाउंट इंटरेस्ट के हिसाब से 32 लाख 16 हजार 241 रुपए मिल जाएंगे। यह रकम बच्चे के 18 साल पूरा होने पर ही मिलेंगे। यदि आप हर महीने या सालाना कम राशि जमा करते हैं तो अंत में कम पैसे मिलेंगे।

Home / Ambikapur / आप भी खुलवा लें अपने बच्चे का पीपीएफ अकाउंट, 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 32 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो