नए एसपी आईपीएस आशुतोष सिंह ने संभाला पद्भार, कहा- ...तो ऐसे लोगों के खिलाफ लूंगा कड़ा एक्शन

नए एसपी आईपीएस आशुतोष सिंह ने संभाला पद्भार, कहा- ...तो ऐसे लोगों के खिलाफ लूंगा कड़ा एक्शन

Ram Prawesh Wishwakarma | Updated: 12 Jun 2019, 06:26:35 PM (IST) Ambikapur, Surguja, Chhattisgarh, India

कहा- शालीनता, मर्यादा व नियम-कानून पर अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो पुलिस (Police) किसी को तंग व परेशान नहीं करती है

अंबिकापुर. 2012 बैच के आईपीएस आशुतोष सिंह (IPS Ashutosh Singh) ने बुधवार को सरगुजा एसपी के रूप में अपना पदभार संभाल लिया। पदभार संभालते ही उन्होंने कहा कि शालीनता, मर्यादा व नियम-कानून पर अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो पुलिस किसी को तंग व परेशान नहीं करती है।

पूर्व में सरगुजा की जो स्थिति थी वह आज भी बनी हुई है। सुबह होने के साथ ही पुलिस के सामने एक चुनौती होती है, पुलिस बेहतर ढंग से इन चुनौतियों का सामना कर अपने कार्यों को अंजाम देगी, यही हमारी मंशा है। उन्होंने कहा कि बाइक राइडर्स व नशे का कारोबार करने वाले लोगों तथा उनके आकाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


आईपीएस आशुतोष सिंह ने अंबिकापुर पहुंचते ही पदभार संभाल लिया। पहले दिन उन्होंने ऑफिस में यहां की व्यवस्थाओं का समझा और आने वाले लोगों से मुलाकात की। पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अंबिकापुर से वे पूर्व परिचित हैं। बस कार्यों व क्षेत्र का थोड़ा विस्तार हो गया है।

 

IPS Ashutosh Singh

आज भी सरगुजा पुलिस (Surguja Police) के सामने वही पुरानी चुनौतियां हैं, इनसे कैसे निपटना है, यह फीडबैक मिलने के बाद तय किया जाएगा। नशे का कारोबार आज भी कुछ जगहों पर चल रहा है, इससे निपटने के लिए कॉम्बिग पुलिसिंग की आवश्यकता है। यह भी समय-समय पर कर नशे के कारोबारियों के खिलाफ नकेल कसने का काम किया जाएगा।

अपराध रोकने के लिए विशेष कदम उठाने की कोशिश की जाएगी। हमेशा एक पुलिस अधिकारी के पास कहीं काम करने के लिए समय कम ही पड़ता है, इसलिए कुछ न कुछ कसक रह जाती है। सरगुजा में जो पहले उन्हें समय मिला था वह काफी कम था। जो भी छवि पहले उनकी बनी है वह वैसी नहीं है।

विधि अनुरूप व नियम-कानून के तहत काम किया जाएगा। इसमें किसी के साथ पक्षपात नहीं किया जाएगा। सिर्फ यही इच्छा है कि सभी थाने जाएं तो शालीनता से व्यवहार करें व अगर कोई शिकायत है तो सीधे कर सकते हैं।

 

IPS Ashutosh Singh

साइबर क्राइम पर करेंगे विशेष काम
एसपी ने बताया कि साइबर थाना के साथ ही प्रत्येक थाने में भी एक साइबर सेल भी खोला जाएगा, ताकि साइबर से संबंधित कोई अपराध घटित हो तो उसपर तत्काल कार्रवाई की जा सके। सरगुजा में साइबर के काफी अपराध घटित हो रहे हैं। साइबर सेल से इन अपराधों को रोकने में काफी मदद मिलेगी।


महिला व बच्चों पर बढ़ रहे अपराध पर लगाएंगे अंकुश
एसपी आशुतोष सिंह ने कहा कि सरगुजा में सबसे अधिक मानव तस्करी (Human trafficking) की शिकायत सामने आती है। इसके साथ ही महिलाओं व बच्चों पर भी अपराध बढ़ रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।


नशे का कारोबार रोकने जड़ पर करेंगे प्रहार
आशुतोष सिंह ने कहा कि अक्सर नशे के कारोबारियों द्वारा बताया जाता है कि वे गढ़वा से कफ सिरप या फिर गांजा व ब्राउनशुगर लाते हैं। अब तक सिर्फ आरोपी पर कार्रवाई होती आई है लेकिन अब आरोपी के बयान के आधार पर मूल स्थल जहां से वे नशे का सामान लाते हैं उनपर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने मेडिकल स्टोर्स संचालकों को भी चेतावनी दी है कि प्रतिबंधित दवाइयां बिना पर्ची के न बेचें। अगर बेचते पाए जाते हैं तो उनपर भी कार्रवाई की जाएगी।


यातायात की बिगड़ी व्यवस्था सुधारने उठाएंगे कदम
आशुतोष सिंह ने कहा कि शहर की मुख्य परेशानी यहां की यातायात व्यवस्था (Traffic rule) है। इसके लिए जागरुकता जरूरी है। कार्रवाई के साथ ही कम्यूनिटी पुलिसिंग के माध्यम से जागरुकता लाने का काम किया जाएगा।

सकरी सड़कें इसकी मुख्य वजह हैं। यातायात विभाग द्वारा इसपर काम किया जाएगा। बाइक राईडर्स पर उन्होंने कहा कि तेज रफ्तार बाइक चलाने वालों से किसी को नुकसान होता है तो संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned