अमरीका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ का दावा, कोरोना से मरने वाले 99 प्रतिशत लोगों ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

अमरीका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची के अनुसार यह बेहद दुखद है। अमरीका में से कई मौतों को टाला भी जा सकता था।

By: Mohit Saxena

Published: 05 Jul 2021, 06:50 PM IST

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार सबसे ज्यादा अमरीका पर पड़ी है। अमरीका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची (Anthony Fauci) का कहना है कि कोरोना वायरस से हाल ही में हुई मौतों में 99.2 फीसदी ऐसे लोग थे, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी।

डॉ एंथनी फाउची के अनुसार यह बेहद दुखद है। इनमें से कई मौतों को टाला भी जा सकता था। गौरतलब है कि अमरीका में अब तक 605,000 लोग वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: पाक सेना में बच्चों की भर्ती का आरोप, सीएसपीए की सूची में

डॉ. एंथनी फाउची ने मीडिया में इस पर बात करते हुए कहा कि यह बेहद निराशाजनक है कि युवा वैक्सीनेशन के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सबसे बड़ा दुश्मन कोरोना वायरस है। मगर हमारे पास उसका बचाव भी मौजूद है।

वैैक्सीनेशन बेहद असरदार है। ऐसे में ये मौतें दुखद हैं। उन्होंने सवाल करा कि क्यों टीकाकरण को पूरे देश में लागू नहीं किया जा रहा? कई अमरीकियों द्वारा वैक्सीन के विरोध के बारे में फाउची का कहना है कि कुछ लोग वैचारिक कारणों से वैक्सीन के खिलाफ हैं तो कुछ सिर्फ विज्ञान-विरोधी हैं।

मतभेद दूर करने की अपील

डॉ.फाउची का कहना है कि देश के पास संक्रमण से बचने के लिए इलाज मौजूद है। उन्होंने कहा कि लोग सभी मतभेदों को दूर करे और वैक्सीन लगवाएं। सभी के लिए सबसे बड़ा दुश्मन ये वायरस है। फाउची ने अमरीका को वैक्सीन के मामले में भाग्यशाली बताया क्योंकि उसके पास पर्याप्त टीके हैं।

ये भी पढ़ें: फिलीपींस का सैन्य विमान भीषण हादसे का हुआ शिकार, 45 की मौत

वैैक्सीनेशन में आगे अमरीका

हालांकि वैक्सीनेशन के मामले में अमरीका कई देशों से आगे है। अब तक यहां 33 करोड़ लोगों को वैक्सीन डोज ले चुके हैं। करीब 15 करोड़ लोग टीके की दोनों खुराकें लगवा चुके हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned