America Presidential Election: ओबामा ने बाइडेन के चुनाव अभियान के लिए जुटाए रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर

HIGHLIGHTS

  • डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ( Joe Biden ) को पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ( Barack Obama ) का साथ मिला है।
  • बराक ओबामा ने बाइडेन के चुनाव अभियान ( Election Campaign ) के लिए रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर की रकम जुटाई है।
  • बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए न्यूयॉर्क ( New York ) में डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है।

By: Anil Kumar

Updated: 24 Jun 2020, 05:40 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( america presidential election ) का समय करीब आता जा रहा है और धीरे-धीरे सियासी पारा भी चढ़ता जा रहा है। अमरीका में हाल के घटनाक्रम और कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) के लिए चुनौतियां काफी बढ़ गई है।

इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ( Joe Biden ) को पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ( Barack Obama ) का साथ मिला है।

अमरीका: डेमोक्रेट के पहले प्राइमरी चुनाव में पीट बटीगीग की जीत, पार्टी में टकराव तेज

बराक ओबामा ने बाइडेन के चुनाव अभियान के लिए रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर की रकम जुटाई है। दूसरी ओर ट्रंप को झटका देते हुए बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए न्यूयॉर्क ( New York ) में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है।

बाइडेन को मिला ट्रंप का साथ

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव ( US presidential election ) में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन के समर्थन में पूर्व राष्ट्रपति चुनाव कैंपेन कर रहे हैं।

उन्होंने डोनेशन ( Donation ) जुटाने के ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा, 'मैं यहां यह कहने आया हूं कि अगर हम काम करते हैं तो हमें मदद मिलेगी। मेरे प्रिय मित्र जो बाइडेन के अलावा ऐसा कोई नहीं है, जिस पर मैं इस देश को उबारने और फिर से पटरी पर लाने के लिए अधिक भरोसा करता हूं।'

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में 50 लाख लोगों ने किया फ़र्ज़ी मतदान, खुद डोनाल्ड ट्रंप ने किया खुलासा

ओबामा की अपील के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों और कार्यकर्ताओं में एक जोश आ गया है। सभी का मानना है कि ओबामा की ओर से खासतौर से अश्वेत समुदायों और युवा मतदाताओं से की गई अपील से बाइडेन के लिए काफी लाभदायक होगा।

न्यूयॉर्क प्राइमरी चुनाव में बाइडेन की जीत

आपको बता दें कि न्यूयॉर्क ( New York ) में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जो बाइडेन ने जीत हासिल कर ली है। मंगलवार को घोषित चुनाव परिणाम में बाइडेन की जीत तय ही मानी जा रही थी। न्यूयॉर्क डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ माना जाता है। इसके साथ ही बाइडेन ने प्राइमरी चुनाव जीतने के लिए आवश्यक डेलीगेट्स का समर्थन हासिल कर लिया है।

दूसरी ओर ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। रिपब्लिकन पार्टी ( Republican Party ) के प्राइमरी चुनाव में मतदाताओं ने ट्रंप द्वारा केंटुकी और उत्तर कैरोइलाना में समर्थित उम्मीदवारों को नकार दिया है। उत्तर कैरोलाइना में रिपब्लिकन पार्टी के मतदाताओं ने ट्रंप समर्थित रियल एस्टेट एजेंट लिंडा बेनेट की जगह 24 वर्षीय निवेशक मैडिन काउथ्रोन को चुना है। मालूम हो कि अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव नवंबर में होंगे।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned