America: 16 साल से अधिक आयु के लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

America Corona Vaccination: अमरीका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सोमवार जानकारी देते हुए बताया कि अब 16 साल के युवा भी कोरोना वैक्सीन लगाने के पात्र होंगे।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Apr 2021, 04:03 PM IST

वाशिंगटन। कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रही पूरी दुनिया में एक बार फिर संक्रमण के बढ़ते मामलों से हाहाकार मचा है। कई देशों में हालात बहुत ही खराब स्थिति में पहुंच चुकी है। लिहाजा, संक्रमण से बचने के लिए अधिक से अधिक टीकाकरण करने और जरूरी एहतियाती कदम उठाए जाने को लेकर कवायद की जा रही है।

इसी कड़ी में कोरोना महामारी से दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश अमरीका ने एक कोरोना टीकाकरण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, अब अमरीका में 16 साल और उससे अधिक आयु वर्ग को लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें :- America में मरीजों के लिए फरिश्ता बने पाकिस्तानी मूल के डॉक्टर, पौने 5 करोड़ का बिल किया माफ

अमरीका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सोमवार जानकारी देते हुए बताया कि अब 16 साल के युवा भी कोरोना वैक्सीन लगाने के पात्र होंगे। यूएस स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा हाल ही में किए गए सिफारिशों के मुताबिक, 16 साल या उससे अधिक आयु के लोग जो बुनियादी तौर पर कोरोना का खतरा जिन्हें अधिक है उन्हें पहले वैक्सीन लगाई जानी चाहिए।

राष्ट्रपति बिडेन ने राज्यों को दिए थे आदेश

आपको बता दें कि अमरीका के अधिकांश राज्यों में 16 साल या उससे अधिक आयु के लोगों को अपने यहां वैक्सीन लगाने की उम्रसीमा का विस्तार किया है। अलास्का पहला राज्य है जहां पर 16 साल के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है। उसके बाद जॉर्जिया, टेक्सास और कैलिफोर्निया समेत कई राज्यों ने वैक्सीन लगाने की आयु सीमा को कम करके 16 साल की है।

इससे पहले बीते दिन (19 अप्रैल) अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सभी राज्यों को आदेश दिया था कि 18 साल या उससे अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने की पात्रता को व्यापक बनाएं। अभी तक जितने भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हैं उनमें से कोई भी 16 साल या उससे कम आयु के लोगों के लिए अधिकृत नहीं है। हालांकि इसको लेकर लगातार टेस्ट किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी लगेगा कोरोना वायरस टीका

अमरीकी डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, आधे से अधिक वयस्कों को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है। राष्ट्रपति बिडेन ने जानकारी देते हुए बताया था कि उनके पहले 75 दिनों के कार्यकाल के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की 150 मिलियन (15 करोड़) खुराक दी गई। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा था कि 100 दिन का कार्यकाल पूरा होने तक टीकाकरण के आंकड़े 200 मिलियन (20 करोड़) पार कर देंगे।

अमरीका में अब तक 5.67 लाख की मौत

आपको बता दें कि अमरीका में कोरोना महामारी से अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित अमरीका में अब तक 5,67,287 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 3,17,61,258 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

वहीं पूरी दुनिया में कोरोना महामारी से अब तक 14,08,49,925 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 30,13,217 लोगों की मौत हो चुकी है। वैक्सीनेशन की बात करें तो अमरीका में अब तक 8,42,63,408 लोगों को पूर्ण रूप से वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि 20,94,06,814 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned