scriptअमरीका: उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट नहीं | earthquake with a magnitude of 6.4 hits Northern Mariana Islands | Patrika News
अमरीका

अमरीका: उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट नहीं

भूकंप 30 सेकंड तक चला और इस दौरान दो तेज झटके महसूस किया गए थे।

नई दिल्लीAug 29, 2018 / 09:45 am

Siddharth Priyadarshi

earthquake

अमरीका: उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट नहीं

वाशिंगटन। उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के अनाताहन क्षेत्र में मंगलवार देर रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। यू.एस. भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप ने 22:35 यूटीसी (यूनिवर्सल टाइम कोऑर्डिनेटेड) पर अनाताहन के लगभग 99 मील पूर्वोत्तर पूर्व में सतह से 33 मील की गहराई पर तेज झटका दिया। फिलहाल अभी तक किसी दुर्घटना या क्षति की सूचना नहीं मिली है। पहले इस मामले में एहतियातन सुनामी का अलर्ट जारी किये जाने की खबरें थीं, लेकिन बाद में इस तरह के अलर्ट को जारी करने की योजना को स्थगित कर दिया गया।
कजाकिस्तान: परमाणु परीक्षणों के खिलाफ सम्मेलन आज, जुटेंगे दुनिया भर के प्रतिनिधि

6.4 तीव्रता का भूकंप

यू.एस. भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक इससे पहले भूकंप को रिचटर स्केल पर 6.6 मापा गया था लेकिन बाद में इसका परिमाण 6.4 तक घटा दिया गया । भूकंप 30 सेकंड तक चला और इस दौरान दो तेज झटके महसूस किया गए थे। इन झटकों को गुआम द्वीप पर महसूस किया जा सकता था। गुआम होमलैंड सिक्योरिटी एंड सिविल डिफेंस के कार्यालयों ने कहा कि भूकंप से लोगों की मौत क्षति या चोटों के किसी भी प्रकार की कोई रिपोर्ट नहीं की गई थी। इस बीच राष्ट्रीय मौसम सेवा ने यह भी कहा कि भूकंप से उत्तरी मारियाना द्वीपसमूह (सीएनएमआई) के गुआम या राष्ट्रमंडल को सुनामी का कोई खतरा नहीं है।
इमरान खान को प्रधानमंत्री बने हो गए 10 दिन, इन विवादों की वजह से हुई है फजीहत

बता दें कि अमरीका के अलग अलग क्षेत्रों में पिछले दिनों भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। पिछली बार अल्यूशियन द्वाप पर आए भूकंप का केंद्र अलास्का और रूस के बीच समुद्र में 31 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। यह अलास्का के लगभग 108 किलोमीटर पश्चिम में स्थित अदाक के आसपास केंद्रित था। इससे पहले अलास्का में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।अमरीकी भौगोलिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार यह इस क्षेत्र में दर्ज सबसे मजबूत भूकंप था।

Home / world / America / अमरीका: उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो