scriptईरान पर नरम पड़े ट्रंप के तेवर, कहा- रूहानी से बिना शर्त कहीं भी मिलने को तैयार | Trump says ready to talk to iranian president without any precondition | Patrika News
अमरीका

ईरान पर नरम पड़े ट्रंप के तेवर, कहा- रूहानी से बिना शर्त कहीं भी मिलने को तैयार

ये बात ट्रंप ने वाइट हाउस में इटली के प्रधानमंत्री गिउसेपे कोन्टे के साथ हो रहे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही।

Jul 31, 2018 / 01:17 pm

Shweta Singh

Trump says ready to talk to iranian president without any precondition

ईरान पर नरम पड़े ट्रंप के तेवर, कहा- रूहानी से बिना शर्त कहीं भी मिलने को तैयार

वाशिंगटन। अमरीका और ईरान के बीच परमाणु करार खत्म होने के बाद हाल के दिनों में यूं तो दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच एक-दूसरे के लिए तीखे तेवर देखने को मिल रहे थे। लेकिन अब लग रहा है अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दिल ईरान को लेकर नरम पड़ रहा है। दरअसल ट्रंप ने सोमवार को अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात की इच्छा जाहिर की है।

हम बातचीत में विश्वास करते हैं: ट्रंप

यही नहीं हैरानी की बात तो ये है कि अबतक ईरान को लेकर धमकीभरा अंदाज रखने वाले ट्रंप हसन रूहानी से किसी भी समय बिना पूर्वशर्त मिलने को तैयार हैं। ये बात ट्रंप ने वाइट हाउस में इटली के प्रधानमंत्री गिउसेपे कोन्टे के साथ हो रहे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। ट्रंप ने मीडिया से अपने संबोधन में कहा, ‘यदि वे मिलना चाहते हैं तो हम मिलेंगे। हम किसी से भी मुलाकात करने को तैयार हैं, क्योंकि हम बातचीत में विश्वास करते हैं।’

बातचीत के लिए कोई पूर्वशर्त नहीं

इतना कहने के बाद ट्रंप ने आगे ये भी कहा कि ईरान के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्वशर्त नहीं है। उन्होंने कहा कि वो ईरानी राष्ट्रपति से कहीं भी मिलने को तैयार हैं। ट्रंप ने कहा उन्हें नहीं पता कि रूहानी अभी इस मुलाकात के लिए तैयार हैं या नहीं, क्योंकि रूहानी अभी मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने ये भी उम्मीद जताई कि रूहानी उनसे मिलेंगे जरूर। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि वह अंततः मिलना चाहेंगे और मैं उनसे, उनके तय समय पर कभी भी मिलन को तैयार हूं।

ईरान समझौता एक बकवास समाझौता

परमाणु करार से बाहर निकलने के फैसले पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने ईरान समझौता खत्म कर दिया है, वह एक बकवास समझौता था। आपको बता दें कि मई में ईरान परमाणु समझौते से अमरीका के बाहर होने के फैसले के बाद दोनों देशों के बीच संबंध काफी बिगड़ गए थे। हालांकि, इस समझौते में शामिल अन्य साझेदार देश जैसे रूस, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी समझौते को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

Home / world / America / ईरान पर नरम पड़े ट्रंप के तेवर, कहा- रूहानी से बिना शर्त कहीं भी मिलने को तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो