US Elections 2020: राष्ट्रपति चुनाव की रेस में पहले भी उतर चुके हैं बाइडेन, कई विवादों से रहा है नाता

  • US Elections 2020: अमरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म, वोटों की काउंटिंग जारी
  • पहले भी दो बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोशिश कर चुके हैं जो बाइडेन ( Joe Biden )
  • कई विवादों को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं राष्ट्रपति उम्मीदवा बाइडेन

By: Kaushlendra Pathak

Published: 04 Nov 2020, 08:29 AM IST

नई दिल्ली। अमरिकी राष्ट्रपति चुनाव ( US Elections 2020 ) के लिए मतदान हो चुके हैं, वहीं अब मतगणना की प्रक्रिया जारी है। रिपब्लिकन प्रत्याशी और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन ( Joe Biden ) के बीच कांटे की टक्कर है। अब तक के रुझानों में दोनों ने बराबर-बराबर सीटों पर जीत दर्ज की है। ऐसी चर्चा है कि इस चुनाव में बाइडेन ट्रंप को शिकस्त दे सकते हैं। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले भी वह दो बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोशिश कर चुके हैं।

पढ़ें- US Election : मतगणना जारी, ट्रंप और बिडेन में कांटे की टक्कर

दो बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्राइ कर चुके हैं बाइडेन

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तीसरी बार अमरिकी चुनाव की रेस में उतरे हैं। साल, 1988 में उन्होंने पहली बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोशिश की थी। लेकिन, उस वक्त उनपर एक गंभीर आरोप लग गया, जिसके कारण उन्हें चुनाव से पीछे हटना पड़ा। जो बाइडेन पर साहित्यिक चोरी करने का आरोप लगा था। 1988 के बाद बाइडेन ने साल 2008 में चुनाव के लिए कोशिश की थी। लेकिन, उस साल बराक ओबामा के कारण वह पीछे हटे थे। हालांकि, बाइडेन को अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाता है। जब ओबामा अमरीका के राष्ट्रपति थे तो वह उपराष्ट्रपति बनाए गए। साल 2008 से लेकर 2016 तक वह उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। बाइडेन की जीत के लिए इस बार ओबामा ने भी पूरी ताकत झोंक दी है।

बाइडेन का कई विवादों से नाता

अमरीकी राष्ट्रपति उम्मीदवार बाइडेन का विवादों से भी पुराना नाता रहा है। उनपर साहित्यिक चोरी का आरोप लगा था। साथ ही एक महिला ने उनपर यौन शोषण का भी आरोप लगाया था। बाइडेन के सीनेट ऑफिस में काम करने वाली महिला ने आरोप लगाया था कि साल 1993 में बाइडेन ने उनका यौन शोषण किया था। इस बाबत में पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई थी। इसके अलावा बाइडे ने स्वीकारा था कि लॉ की जब वह पढ़ाई कर रहे थे, उस वक्त उन्होंने कानून की समीक्षा का लेख चोरी किया था। इसके अलावा उन्होंने एक बार गोली लगने की खबर दी थी। लेकिन, बाद में कहा था कि गोली उनके बगल से निकली थी।

पढ़ें- US Elections 2020: ट्रंप ने बिडेन को बताया सबसे भ्रष्ट, कहा- 47 वर्षों तक देश को दिया धोखा

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned