cricket world cup 2019: विश्व कप में पहली जीत से देश को ईद का तोहफा देंगे UP के ये 2 स्विंग मास्टर

cricket world cup 2019: विश्व कप में पहली जीत से देश को ईद का तोहफा देंगे UP के ये 2 स्विंग मास्टर

lokesh verma | Updated: 02 Jun 2019, 11:58:54 AM (IST) Amroha, Amroha, Uttar Pradesh, India

  • ईद से पहले 5 जून को होने वाले पहले मैच को लेकर वेस्ट यूपी के लोगों में उत्साह
  • मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के अच्छे प्रदर्शन के लिए रमजान में दुआ कर रहे लोग
  • आईसीसी विश्व कप 2019 में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले भारत के पहले मैच का काउंटडाउन शुरू

अमरोहा/मेरठ. आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले भारत के पहले मैच का काउंटडाउन शुरू हो गया है। ईद से पहले 5 जून को होने वाले इस अहम मुकाबले को लेकर वेस्ट यूपी में खासा उत्साह है, क्योंकि भारतीय टीम के प्रमुख तीन गेंदबाजों में से दो गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी यहीं से हैं।

उल्लेखनीय है कि क्रिकेट के तमाम दिग्गजों ने भी इस विश्व कप में (cricket world cup 2019) में तेज गेंदबाजों की भूमिका को अहम बताया है। उनका भी मानना है कि इस बार पूरा दारोमदार तेज गेंदबाजों पर ही रहेगा। वहीं गूगल ने तेज गेंदबाजों की भूमिका पर डूडल बनाया था। अभी तक हुए मैचों तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए लोगों को उम्मीद है कि पहला मैच से ही भारतीय टीम जीत से शुरुआत करेगी और एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन करते हुए मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार लोगों को ईद का तोहफा देंगे।

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप 2019: आज 'चोकर्स' का सामना उलटफेर के लिए मशहूर बांग्लादेश से

बता दें कि मेरठ निवासी भुवनेश्वर कुमार और अमरोहा निवासी मोहम्मद शमी का यह दूसरा विश्व कप है। अपने पहले विश्वकप में ये दोनों भारतीय तेज गेंदबाज अपनी क्षमताओं का लोहा मनवा चुके हैं। क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो 2019 का विश्व कप तेज गेंदबाजों के लिए खास है, क्योंकि इंग्लैंड की पाटा पिचों पर तेज गेंदबाजों को अच्छी स्विंग मिल रही है। यही वजह है कि भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि इंग्लैंड की परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होंगी। उन्होने कहा कि मैं, मोहम्मद शमी और बुमराह तीनों यह जानते हैं कि हमारी मजबूती क्या है और हमें इसका पूरा फायदा लेते हुए भारतीय टीम की मदद करनी है। उन्होंने कहा कि अगर गेंद स्विंग होगी तो इससे सभी को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप 2019: मैच के रोमांच से वंचित रहे फैंस को पैसा लौटाएगी आईसीसी

Mohammed Shami

मोहम्मद शमी के करिअर पर एक नजर

यहां बता दें कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है। मोहम्मद शमी का जन्म यूपी के अमरोहा में 3 सितंबर 1990 को हुआ था। वहीं मोहम्मद शमी के अंतरराष्ट्रीय करिअर की बात करें तो उन्होंने अब तक 63 मैचों की 62 पारियों में कुल 113 विकेट झटके हैं। उनका गेंदबाजी औसत 26.11 और इकॉनामी 5.48 है। 35 रन देकर चार विकेट उनका गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 63 मैचों की 29 पारियों में 131 रन बनाए हैं। विश्वकप में उन्होंने अभी तक मात्र एक मैच ही खेला है। भारतीय टीम के अलावा मोहम्मद शमी बंगाल, दिल्ली डेयरडेविल्स, आईसीसी वर्ल्ड-11, इंडिया-ए, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Cricket World Cup 2019: अगली चुनौती को लेकर 'गंभीर' हुई भारतीय क्रिकेट टीम , विराट ने खिलाड़ियों को पढ़ाया पाठ

 

bhuvneshwar kumar

स्विंग और नकल गेंदों के बादशाह भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का पूरा नाम भुवनेश्वर कुमार सिंह है। लोग उन्हें प्यार से भुवी पुकारते हैं। बता दें कि भुवनेश्वर का जन्म 5 फरवरी 1990 को यूपी के मेरठ में हुआ था। भुवी को स्विंग और नकल गेंदों के लिए जाना जाता है। वहीं समय-समय पर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का लोहा भी मनवाया है। भुवी के अंतरराष्ट्रीय करिअर की बात करें तो उन्होंने अब तक 105 मैचों में 118 विकेट हासिल किए हैं। उनका गेंदबाजी औसत 35.66 है। भुवी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 5 विकेट है। भुवी ने भारतीय टीम के अलावा उत्तर प्रदेश, इंडिया-ए, सनराइजर्स हैदराबाद, पुणे वॉरियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम की तरफ से खेल चुके हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned