scriptAfghans Charged 3000 rs per water bottle and 7500 rs for plate of rice at Kabul Airport | Kabul Airport पर भूख से लोग बेहाल, 3000 रुपए में पानी की बोतल तो चावल की एक प्लेट 7500 रुपए की | Patrika News

Kabul Airport पर भूख से लोग बेहाल, 3000 रुपए में पानी की बोतल तो चावल की एक प्लेट 7500 रुपए की

Kabul Airport पर लगातार बिगड़ रहे हालात, तालिबान के डर से निकलने का इंतजार कर रहे लोग अब भूख और प्यास से बेहाल

नई दिल्ली

Published: August 26, 2021 12:09:51 pm

नई दिल्ली। अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में तालिबान ( Taliban ) के कब्जे के बाद से ही हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। लोग हर कीमत पर अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। यही वजह है कि लगातार काबुल एयरपोर्ट ( Kabul Airport ) पर लोगों का हुजूम पहुंच रहा है।
Kabul Airport
तालिबान के डर से किसी भी देश के विमान में सवार होकर लोग निकलने के लिए काबुल एयरपोर्ट की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन यहां भी भूख और प्यास ने उन्हें बेहाल कर दिया है। काबुल एयरपोर्ट पर खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। दुकानदार अफगानी करेंसी के बजाए डॉलर की मांग कर रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः Afghanistan Crisis: भारत की रणनीति को लेकर मोदी सरकार बड़ा एक्शन, हालात के बारे में बताएंगे विदेश मंत्री

383.jpgकाबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी और डर के माहौल के बीच खाने-पीने की चीजों के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं। लोगों की मजबूरी का फायदा किस तरह उठाया जा रहा है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पानी की एक बोतल ( Water Bottle ) 3000 रुपए में बिक रही है। जबकि चावल की एक प्लेट (Plate of Rice) की कीमत 7500 रुपए है।
डॉलर में चुकानी पड़ रही कीमत
दुकानदार अफगानिस्तान की मुद्रा की जगह डॉलर में ही भुगतान की मांग कर रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट के बाहर पानी की एक बोतल 40 डॉलर यानी करीब 3000 रुपए में खरीदना पड़ रही है। यही नहीं चावल की एक प्लेट के लिए 100 डॉलर यानी भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 7500 रुपए देना पड़ रहा है।

अफगानिस्तान से निकलने को बेताब लोग काबुल एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में मौजूद हैं। जिसको जहां जगह मिल रही है, वहीं बैठ कर अपनी बारी का इंतजार कर रहा है। अब इन लोगों के लिए भूखे-प्यासे मरने की नौबत आ गई है।
यह भी पढ़ेंः अफगानियों को जींस पहनना पड़ा भारी, जानिए राह चलते लोगों के साथ क्या कर रहे तालिबानी

वे बिना कुछ खाए-पीये धूप में खड़े होने को मजबूर हैं और इस वजह से बेहोश होकर गिर रहे हैं। हालांकि इस मुश्किल की घड़ी में अमरीकी और ब्रिटिश सैनिक अफगानियों की मदद कर रहे हैं। सैनिक एयरपोर्ट के पास अस्थाई घर बनाकर रहने वालों को पानी की बोतल और खाना भी दे रहे हैं।
2.5 लाख से ज्यादा अफगानियों को खतरा
बता दें कि बीते 10 दिन में अमरीकी सैनिकों ने 70 हजार से ज्यादा अफगानियों को काबुल से बाहर निकाला है। वहीं तालिबान ने अमरीका को भी 31 अगस्त तक देश को छोड़ने का अल्टिमेटम दिया हुआ है।
बड़ी संख्या में अफगानी अब भी काबुल एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के 2.5 लाख लोगों को तालिबान से सबसे ज्यादा खतरा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.