script

चीन: कोरोना वायरस के आतंक के बीच बर्ड फ्लू ने भी दी दस्तक, मरने वालों की संख्या पहुंची 360

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2020 09:17:02 am

Submitted by:

Shweta Singh

चीन के हुनान प्रांत में मुर्गियों के बीच फैल रहा है खतरनाक H5N1 फ्लू (Bird flu)
हुनान, हुबई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस (Coronavirus)

China bird flu

बीजिंग। चीन में अभी कोरोना वायरस ( coronavirus in China ) का आतंक जारी ही है। इसके संक्रमण की चपेट में आने से अबतक 360 लोगों की मौत हो गई है। इसी बीच चीन के लोगों पर एक और खतरा मंडरा रहा है। चीन के हुनान प्रांत में अब बर्ड फ्लू ( China bird flu ) फैल रहा है। प्रांत में मुर्गियों के बीच खतरनाक H5N1 फैलने के मामले सामने आए है।

17,828 मुर्गियों को एहतियातन मारा गया

आपको बता दें कि हुनान हुबई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ने 360 लोगों की जान ले ली है। एक चीनी अखबार की रिपोर्ट से यह जानकारी रविवार को मिली। रिपोर्ट में चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्री से शनिवार को हुई बातचीत के आधार पर बताया, ‘फ्लू फैलने की रिपोर्ट शयोयांग शहर के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म से मिली है। फॉर्म में 7,850 मुर्गियां हैं और 4500 मुर्गियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण फैलने के बाद 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया है।’

कोरोना वायरस से मरने वालों का नहीं होगा अंतिम संस्कार, चीनी मंत्रालय ने लगाई रोक

किसी इंसान के संक्रमण की जानकारी नहीं

हालांकि, गनीमत यह है कि अभी तक हुनान में H5N1 से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की जानकारी सामने नहीं आई है। देश में बर्ड फ्लू का खतरा ऐसे समय सामने आया है, जब चीनी अधिकारी पहले से ही लगातार कोरोना वायरस से निपटने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। चीन में अबतक इस वायरस से 14,380 लोग प्रभावित हो चुके हैं। H5N1 फ्लू वायरस को बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। पक्षियों में इससे सांस लेने की गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है और यह मनुष्यों में भी संक्रामक है।

ट्रेंडिंग वीडियो