फिर पाकिस्तान के लिए दिखी चीन की हमदर्दी, कहा- SCO शिखर सम्मेलन में पाक को न बनाएं निशाना

फिर पाकिस्तान के लिए दिखी चीन की हमदर्दी, कहा- SCO शिखर सम्मेलन में पाक को न बनाएं निशाना

Shweta Singh | Updated: 10 Jun 2019, 06:31:31 PM (IST) एशिया

  • SCO शिखर सम्मेलन से पहले एक बार फिर चीन ने पाकिस्तान के लिए पैरवी की है
  • चीन ने समिट में पाकिस्तान को निशाना न बनाए जाने की अपील की है
  • चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बयान दिया है

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में शामिल होने से पहले ही चीन ने एक बड़ा बयान दिया है। चीन ने सोमवार को कहा कि इस सम्मेलन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए। बता दें कि ऐसी संभावना पहले से ही जताई जा रही है कि पीएम मोदी पाकिस्तान में आतंकियों के पनाहगाही का मुद्दा उठा सकते हैं।

मालदीव यात्रा के दौरान भी पीएम मोदी ने साधा था पाकिस्तान पर निशाना

प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद मालदीव की अपनी पहली विदेश यात्रा के दौरान भी उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि आतंकवाद को 'देश' (पाकिस्तान) द्वारा बढ़ावा दिया जाना दुनिया के सामने सबसे बड़ा खतरा है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि 13-14 जून को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में मोदी द्वारा बहुपक्षीय मंचों पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की भारत की रणनीति के हिस्से के रूप में मुद्दा उठाए जाने की संभावना है। हालांकि, चीन ने इससे पहले ही स्पष्ट किया कि उसके सहयोगी पाकिस्तान को इस कार्यक्रम में निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।

हांगकांग के प्रत्यर्पण कानून पर जारी है विवाद, हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोग

Imran Khan XI jinping

पुर्तगाल: प्लेन क्रैश में दो की मौत, हादसे के बाद जंगल में लगी आग

चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई का बयान

इस संबंध में चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई ने कहा, 'हर शिखर सम्मेलन में, शंघाई सहयोग संगठन के संस्थागत ढांचे पर चर्चा की जाएगी। इसमें खासकर आतंकवाद से निपटने को लेकर आर्थिक सहयोग और सुरक्षा सहयोग शामिल होगा। हालांकि, जब झांग से पूछा गया कि क्या सम्मलेन में बहुपक्षवाद चर्चा का आधार होगा तो जवाब में उन्होंने कहा, 'सुरक्षा और विकास SCO के दो प्रमुख मुद्दे हैं। SCO की स्थापना किसी भी निश्चित देश को निशाना बनाने के लिए नहीं है, लेकिन इस स्तर का शिखर सम्मेलन निश्चित रूप से प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संबंध और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान देगा।'

फ्रांस ने फिर दोहराया भारत के लिए समर्थन, आतंकवाद और रफाल पर जारी रहेगा सहयोग

शिखर सम्मेलन में मोदी-शी की मुलाकात

बता दें कि किर्गिस्तान के बिश्केक में 19वें एससीओ शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाग लेने से पहले झांग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करने पहुंचे थे। वहीं, पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह टिप्पणी की। मोदी शिखर सम्मेलन से इतर शी से मुलाकात करेंगे। हालांकि,भारत विरोधी आतंकवादियों को वित्तीय मदद करने का हवाला देते हुए मोदी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात नहीं करने का फैसला लिया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned