scriptराष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले बम धमाकों से दहला अफगानिस्तान, सात लोगों की मौत | Just before presidential election seven people killed in bomb blasts in Afghanistan | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले बम धमाकों से दहला अफगानिस्तान, सात लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2019 08:31:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अफगानिस्तान में सरकार 28 सितंबर को चुनाव कराने के लिए कोशिश कर रही है
अमरीका और तालिबान के बीच अफगान शांति वार्ता रद्द होने के बाद आतंकी हमले बढ़ गए हैं

blast.jpeg

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान और अमरीका के बीच शांति वार्ता रद्द होने के बाद माहौल गर्माता जा रहा है। तालिबान की ओर से लागातार आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा रहा है। अब अफगानिस्तान में इस महीने के अंत और अगले महीने की शुरूआत में संभवतः राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं, उससे पहले ही आतंकी हमलों को अंजाम देकर लोगों में दहशत पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रही तैयारियों के बीच आतंकी हमलों और अन्य हिंसक घटनाओं में कम से कम सात लोग मारे गए। अफगान अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि कई जगहों पर बम धमाके किए गए।

अफगानिस्तान: अमरीकी सुरक्षाबलों ने तालिबान पर की बड़ी कार्रवाई, एयर स्ट्राइक में 90 आतंकी ढेर

अफगानिस्तान के फरह प्रांत में आतंकियों ने एक वाहन को निशाना बनाते हुए बम विस्फोट किया, जिसमें कम से कम पांच आम लोग मारे गए।

प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता मोहिबुल्लाह ने बताया कि इस धमाके में मरने वालों में महिलाएं व बच्चे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि फरह प्रांत की राजधानी के करीब रविवार की दोपहर को धमाका किया गया। फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है।

blast.jpg

गजनी प्रांत में किया गया धमाका

जानकारी के मुताबिक, फरह प्रांत में तालिबान काफी सक्रिय है। तालिबान ने कई बार इस शहर में कब्जा करने की कोशिश की है, लेकिन सुरक्षा बलों ने इसे नाकाम कर दिया।

एक बार तालिबान ने एक सैन्य भर्ती केंद्र पर कुछ समय के लिए कब्जा भी कर लिया था और फिर उसमें आग लगा दी थी। हालांकि सुरक्षाबलों ने तालिबान को हवाई हमला करते हुए वहां से खदेड़ दिया था।

अफगानिस्तान: सैन्य अड्डे के करीब आत्मघाती हमला, चार सुरक्षाकर्मियों की मौत

बता दें कि सोमवार को तालिबान के आतंकियों ने गजनी प्रांत में एक विश्वविद्यालय के मिनी बस को निशाना बनाते हुए बम धमाका किया, जिसमें ड्राइवर की मौत हो गई। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने बताया कि इस धमाके में गजनी विश्वविद्यालय के पांच छात्र भी घायल हो गए।

वहीं पूर्वी लोगार प्रांत में तालिबान और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी की घटना में एक छात्रा की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। मालूम हो कि अफगानिस्तान में 28 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव कराने को लेकर सरकार तैयारी कर रही है, लेकिन तालिबान लगातार इसका विरोध कर रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो