नोबेल विजेता उठाएगा नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग के होटल का खर्च

नोबेल विजेता उठाएगा नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग के होटल का खर्च

Mohit sharma | Publish: Jun, 05 2018 03:05:04 PM (IST) एशिया

सिंगापुर में सम्मेलन के दौरान होने वाले होटल के खर्च चुकाने को लेकर नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग ने असहमति जताई थी।

नई दिल्ली। लंबे समय से चल रहे गतिरोध के बाद आखिरकार अमरीका और नॉर्थ कोरिया वार्ता की टेबल पर आने को तैयार हो गए हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन 12 जून को सिंगापुर में मिलेंगे। सिंगापुर के समयानुसार उनकी मुलाकात सुबह 9 बजे होगी। इस दौरान किम जोंग के होटल का खर्च कोई और नहीं बल्कि नोबेल विजेता चुकाएंगे।

ट्रंप-किम सम्मेलन की सुरक्षा करेगा गोरखा जवान, 2 जून को सिंगापुर में मिलेंगे दोनों नेता

पिछले साल मिला था नोबेल पुरस्कार

दरअसल, सिंगापुर में सम्मेलन के दौरान होने वाले होटल के खर्च चुकाने को लेकर नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग ने असहमति जताई थी। जिसके बाद दोनों देशों के बीच होटल का बिल भरने को लेकर एक अजीब सी स्थिति पैदा हो गई थी। अब इस कशमश को दूर करने के लिए परमाणु-रोधी समूह ने पहल की है। किम के होटल का बिल चुकाने के विवादों को शांत करने के लिए इस ऐतिहासिक सम्मेलन का खर्चा उठाने के लिए एक परमाणु-रोधी समूह ने प्रस्ताव रखा है।

अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया के सैन्याभ्यास पर भड़का किम जोंग-उन, वादाखिलाफी का आरोप

बता दें कि होटल का खर्च चुकाने की पेशकश करने वाले परमाणु रोधी समूह को पिछले साल नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। वहीं, अमरीका सम्मेलन के दौरान किम के होटल का बिल चुकाने को तैयार है। माना जा रहा है कि अमरीका इस वजह से पीछे हट रहा है कि कहीं यह बात नॉर्थ कोरिया को बुरी न लगा जाए। दरअसल, ‘परमाणु हथियारों को समाप्त करने हेतु अंतरराष्ट्रीय अभियान’ (आईसीएएन) नामक संस्था नोबेल शांति पुरस्कार के रूप में मिली राशि 11 लाख डॉलर में से एक पार्ट इस होटल के बिल के रूप में खर्च करना चाहती है। आईसीएएन की ओर से अकीरा कावासाकी ने बताया कि उनकी संस्था दोनों नेताओं के दौरान होने वाले सम्मेलन का खर्च उठाने को तैयार है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned