scriptPakistan: इमरान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोला, भारत ने कहा- प्रतिबंधों में दी जाएगी ढील | Pakistan: Imran Government Reopened Kartarpur Corridor, India said- Restrictions Will Be Lifted | Patrika News

Pakistan: इमरान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोला, भारत ने कहा- प्रतिबंधों में दी जाएगी ढील

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2020 03:25:42 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर ( Kartarpur Corridor ) को फिर से खोलने की घोषणा की है।
शुक्रवार को पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय की ओर से एक अधिसूचना भी जारी की गई है।
भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि Covid प्रोटोकॉल के तहत प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

Kartarpur Corridor

Pakistan: Imran Government Reopened Kartarpur Corridor, India said- Restrictions Will Be Lifted

इस्लामाबाद। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही है और हर दिन हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि कुछ देशों में कोरोना संक्रमण के मामले जरूर कुछ कम हुए हैं। इनमें से एक पाकिस्तान है। कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ( Pakistan ) में धीरे-धीरे सभी व्यवस्थाओं को पहले की तरह ही लागू किया जा रहा है।

इसी कड़ी में पाकिस्तान सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने ( Kartarpur Corridor Reopened ) की घोषणा की है। इमरान सरकार ने घोषणा की है कि चूंकि हमारे यहां (पाकिस्तान) कोरोना के मामलों में सुधार हुआ है, इसलिए उसकी ओर से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोल दिया गया है।

पाकिस्तान: करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में क्यों नहीं शामिल हुए सेना प्रमुख बाजवा

इस बाबत शुक्रवार को पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय की ओर से एक अधिसूचना भी जारी की गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत भारतीय आगंतुकों या श्रद्धालुओं को सुबह से शाम तक आने की अनुमति है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wlhce

कोविड प्रोटोकॉल के तहत प्रतिबंधों में दी जाएगी ढील

पाकिस्तान सरकार की ओर से करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोले जाने को लेकर भारत सरकार को एक प्रस्ताव दिया गया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि Covid प्रोटोकॉल के तहत प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

इसको लेकर हम गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि पिछले साल हस्तक्षरित द्विपक्षीय समझौते में यह निर्णय लिया गया था कि दोनों पक्ष बुध रवि चैनल पर एक पुल के निर्माण समेत अपेक्षित बुनियादी ढांचे का निर्माण करेंगे।

करतारपुर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं ने साझा की यात्रा की सुनहरी यादें, जानिए किसने कया कहा?…

एक साल के बाद हमारी ओर सबकुछ तैयार है, जबकि पाकिस्तान को पुल निर्माण करना अभी बाकी है। इस संबंध में पाकिस्तान के साथ एक तकनीकी बैठक भी हुई और इस साल 27 अगस्त को दो टीमों के साथ चर्चा हुई। लेकिन पाकिस्तान की ओर से कोई प्रगति नहीं हुई है।

कोरोना के कारण मार्च से बंद है करतारपुर कॉरिडोर

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस साल मार्च से करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था। हालांकि जून में महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि मनाने के लिए संक्षित रूप से फिर से इस गलियारे को शुरू किया गया था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान की पेशकश को खारिज करते हुए गॉकॉरिडोर को खोलने से इनकार कर दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो