scriptअफगानिस्तान में हालात खराब, भारत ने अपने नागरिकों से की देश छोड़ने की अपील, राजनयिकों को बुलाया वापस | Taliban Dominate In Afghanistan, India Evacuates Diplomats And Call Back Indian Citizens | Patrika News
एशिया

अफगानिस्तान में हालात खराब, भारत ने अपने नागरिकों से की देश छोड़ने की अपील, राजनयिकों को बुलाया वापस

भारत सरकार ने तालिबान के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए कहा है कि अफगानिस्तान के मज़ार-ए-शरीफ में मौजूद कॉन्सुलेट में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों (Indian Diplomats) को वापस लाया जाएगा। जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा।

नई दिल्लीAug 10, 2021 / 03:48 pm

Anil Kumar

Afghanistan Taliban.png

Taliban Dominate In Afghanistan, India Evacuates Diplomats And Call Back Indian Citizens

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमरीकी सैनिकों की वापसी के साथ ही तालिबान का दबदबा काफी बढ़ गया है और लगातार तालिबानियों का कब्जा देश के बाकी हिस्सों में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में दिन-ब-दिन अफगानिस्तान हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच भारत सरकार ने अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लिया है।

भारत सरकार ने अपने नागरिकों से अफगानिस्तान छोडऩे की अपील की है तो वहीं, राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। तालिबान के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए भारत सरकार ने कहा है कि अफगानिस्तान के मज़ार-ए-शरीफ में मौजूद कॉन्सुलेट में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों (Indian Diplomats) को वापस लाया जाएगा। जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान: भारत के दबाव में झुका तालिबान, निशान साहिब को गुरुद्वारे पर लगाया वापस

बता दें कि, तालिबान लगातार अपना पैर पसारते हुए अफगानिस्तान पर कब्जा करता जा रहा है। बीते दिन सोमवार को तालिबान ने अफगानिस्तान की छठी प्रांतीय राजधानी मजार-ए-शरीफ पर कब्जा कर लिया। वहीं बीते दो-तीन दिनों की बात करें तो पांच प्रांतों की राजधानी पर कब्जा कर चुका है। इसके अलावा, लगातार आतंकी हमले भी बढ़े हैं तो वहीं सेना ने अपनी कार्रवाई भी तेज कर दी है। ऐसे में भारत अपने अधिकारियों और नागरिकों को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है।

https://twitter.com/IndianConsMazar/status/1424997196454195204?ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय दूतावास ने जारी किए दो फोन नंबर

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नबंर जारी किए हैं। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि आज (मंगलवार, 10 अगस्त) शाम मजार-ए-शरीफ से एक स्पेशल फ्लाइट नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। इस फ्लाइट में सभी अधिकारी और कर्मचारी दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान: तालिबानी ठिकानों पर वायुसेना का Air Strike, मारे गए 572 आतंकी

भारतीय दूतावास ने कहा है कि जो भी नागरिक आस-पास में हैं वे फौरन दिल्ली के लिए शाम की फ्लाइट में रवाना हो जाएं। वे सभी तुरंत अपना नाम, पासपोर्ट नंबर और अन्य जानकारी व्हाट्सएप पर भेज दें। दूतावास ने दो फोन नंबर 0785891303, 0785891301 जारी किए हैं। इसपर संपर्क कर भारतीय नागरिक पूरी जानकारी ले सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83abny

6 प्रांतीय राजधानियों पर तालिबान का कब्जा

आपको बता दें कि तालिबान लगातार अपना दायरा बढ़ाते हुए अफगानिस्तान के कई शहरों में अब तक कब्जा कर चुका है। अब सिर्फ राजधानी काबुल और कुछ अन्य शहरों पर ही अफगानी सरकार एक्टिव है। बाकी जगहों पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है।

समांगन प्रांत के डिप्टी गवर्नर सेफतुल्लाह समांगानी ने कहा तालिबान ने बिना किसी लड़ाई के ऐबक में कब्जा कर लिया है। गवर्नर ने शहर से सभी बलों को वापस बुला लिया है और अब यहां तालिबान का पूरा नियंत्रण है।
बीते 5 दिनों की बात करें तो तालिबान ने पांच प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा किया है। उत्तर में कुंदूज, सर-ए-पोल और तालोकान पर तालिबान ने अपना कब्जा जमा लिया है।

यह भी पढ़ें
-

Afghanistan: एयरस्ट्राइक में 9 पाकिस्तानी आतंकी समेत 14 टेररिस्ट ढेर, 18 नागरिकों की भी मौत

इसके अलावा, दक्षिण में ईरान की सीमा से लगे निमरोज प्रांत की राजधानी जरांज, उजबेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान सीमा से लगे नोवज्जान प्रांत की राजधानी शबरघान पर भी तालिबान ने अपना नियंत्रण हासिल कर लिया है। इतना ही नहीं, तालिबान ने अफगानिस्तान में भारत के बनाए गए देलाराम-जरांज हाइवे पर भी कब्जा कर लिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83aa3q

Home / world / Asia / अफगानिस्तान में हालात खराब, भारत ने अपने नागरिकों से की देश छोड़ने की अपील, राजनयिकों को बुलाया वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो