scriptसिलसिलेवार दो बड़े धमाकों से दहला अफगानिस्तान, तालिबानी आतंकी हमले में 48 की मौत | Two Consecutive blasts in Afghanistan by Taliban, 48 killed in attack | Patrika News

सिलसिलेवार दो बड़े धमाकों से दहला अफगानिस्तान, तालिबानी आतंकी हमले में 48 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2019 12:49:21 am

Submitted by:

Anil Kumar

राष्ट्रपति अशरफ गनी के चुनावी रैली को निशाना बनाते हुए तालिबान ने हमले को अंजाम दिया
एक घंटे बाद अमरीकी दूतावास के करीब तालिबान ने दूसरा धमाका किया

Terror attacks

काबुल। अफगानिस्तान में इस महीने के अंत में 28 सितंबर को संभवतः राष्ट्रपति चुनाव हो सकते हैं और इसको लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही है, लेकिन इन सबके बीच तालिबान ने चुनाव का विरोध करना शुरू कर दिया है।

लिहाजा अब तालिबान ने चुनावी रैलियों को निशाना बनाते हुए आतंकी हमलों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अमरीका के अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों के निकालने की कवायद और शांति वार्ता रद्द होने के बाद से बौखलाए तालिबान ने अमरीकी सैनिकों व सरकार समर्थित सैनिकों को निशाना बनाते हुए मंगलवार को सिलसिलेवार दो आतंकी हमले को अंजाम दिया। दोनों हमलों में 48 लोगों की मौत हो गई, जबकि 80 से अधिक लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान: अमरीकी सुरक्षाबलों ने तालिबान पर की बड़ी कार्रवाई, एयर स्ट्राइक में 90 आतंकी ढेर

तालिबान ने मध्य काबुल में अमरीकी दूतावास के करीब एक धमाका किया, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई और 38 लोग घायल हो गए। इस हमले में मरने वालों में कई महिलाएंं व बच्चे भी शामिल हैं।

तालिबान ने इस हमले को अंजाम देने के बाद मीडिया को जारी किए एक बयान में धमाके की जिम्मेदारी ली। तालिबान के प्रवक्ता जबीहउल्ला मुजाहिद ने बताया कि जानबुझकर हमले को अंजाम दिया गया है।

बता दें, दो दिन पहले अमरीकी सेना ने अफगान सेना के साथ मिलकर तालिबान के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एयर स्ट्राइक में 90 आतंकियों को मार गिराया था।

attacks.jpg

राष्ट्रपति असरफ गनी की रैली में धमाका

आपको बता दें कि मंगलावार को तालिबान ने परवान प्रांत में हो रहे राष्ट्रपति अशरफ गनी के एक चुनावी रैली को निशाना बनाते हुए आत्मघाती आतंकी हमला किया। इस हमले में 26 लोगों की मौत हो गई जबकि 42 घायल हो गए।

आत्मघाती हमलावर मोटरसाइकिल में सवार होकर आए और रैली स्थल के नजदीक पुलिस चौकी में ही बम धमाका कर दिया।

राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले बम धमाकों से दहला अफगानिस्तान, सात लोगों की मौत

 

मुजाहिद ने बताया कि 28 सितंबर को होने वाले चुनाव में खलल डालने के लिए यह धमाके किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि लोग चुनावी रैलियों में शिरकत न करें। यदि वे शामिल होते हैं और उन्हें कोई नुकसान होता है तो इसके लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे।

मध्य परवान प्रांत में जिस समय धमाका हुआ तब राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे, हालांकि उन्हें कोई चोट नहीं आई। गनी ने इस हमले की निंदा की और कहा कि इस हमले से यह साफ हो गया है कि तालिबान शांति व्यवस्था में यकीन नहीं रखता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो