scriptKharmas 2024 Dan: खरमास में इन दालों का दान बना देगा मालामाल, मिलते हैं ये फल | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Kharmas 2024 Dan: खरमास में इन दालों का दान बना देगा मालामाल, मिलते हैं ये फल

Kharmas 2024 Dan खरमास बृहस्पतिवार 14 मार्च 2024 से शुरू हो गया। यह महीना जप तप और दान पुण्य का महीना होता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार खरमास में दालों का दान करने से विशेष आशीर्वाद मिलता है। इससे व्यक्ति को धन समृद्धि मिलती है और पाप से भी मुक्ति मिलती है तो आइये जानते हैं किन दालों का खरमास में दान (Kharmas me dan) करना चाहिए।

Mar 17, 2024 / 12:43 pm

Pravin Pandey

kharmas_2024_dan_daywise_dal_dan_ka_mahatv.jpg

खरमास में दाल दान का महत्व


सनातन धर्म में दान-पुण्य का विशेष महत्व है। मान्यता है दान पुण्य और जरूरतमंदों की मदद से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही मन की शांति, मनोकामना पूर्ति, पुण्य फल की प्राप्ति, ग्रह-दोषों से छुटकारा मिलता है। यह भी मान्यता है कि यदि आप अपने जीवन में सुख और समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ विशेष प्रकार की दालों का दान करना चाहिए। आइए जानते हैं खरमास 2024 में कौन सी दालों का दान करना शुभफलदायक है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। साथ ही शनि देव को काली उड़द प्रिय है। इसलिए शनिवार के दिन काले उड़द की दाल का दान विशेष महत्व वाला है। इससे शनिदेव की कृपा बरसती है और शनि के नकारात्मक प्रभाव से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा व्यवसाय में आ रही किसी भी प्रकार की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है। यदि आप बुरी नजर के दुष्प्रभाव से पीड़ित हैं तो उड़द दाल का कुछ हिस्सा अपने हाथ में लें और बुरी नजर से प्रभावित व्यक्ति के ऊपर घुमाकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें, इससे आपको राहत मिलेगी। इससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर रहती है।
ये भी पढ़ेंः Kharmaas 2024: खरमास में पूजा पाठ के ये हैं नियम, जरूर करें यह काम


यदि आपकी कुंडली में देव गुरु बृहस्पति की स्थिति कमजोर है या गुरु दोष है या फिर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रहीं हैं तो आपको गुरुवार के दिन अरहर की दाल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभफल मिलेगा। इससे भगवान विष्णु की विशेष कृपा भी मिलेगी। खरमास में अरहर की दाल का विशेष महत्व होता है।

यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति कमजोर है या आप मंगल दोष से पीड़ित हैं तो मंगलवार के दिन मसूर दाल का दान करें आपको राहत मिलेगी।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूंग की दाल का दान करना भी शुभ माना जाता है। खरमास में मूंग की दाल का बुधवार को दान करें। इससे भगवान गणेश के साथ भगवान सूर्य की भी कृपा बरसेगी। साथ ही काम में आ रही बाधा दूर हो जाती है। इसके साथ ही आर्थिक लाभ भी मिलेगा और भाग्य चमक उठेगा। इस दिन गणेश भगवान की पूजा में मूंग की दाल का भोग लगाना बहुत शुभ फलदायक रहता है।
ये भी पढ़ेंः Raj Yog : कुंडली में इनमें से कोई एक योग बनाता है राजा


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए चने की दाल अर्पित करनी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति के जीवन में समस्या आ रही है तो उसे चने की दाल का दान करना चाहिए। इससे विष्णु भगवान का आशीर्वाद मिलता है और गुरु ग्रह के दोष से भी मुक्ति मिलती है।
ये भी पढ़ेंः Surya Gochar 2024: कल से वृषभ समेत 4 राशियों की सूर्य जैसी चमकेगी किस्मत, बनेंगी धनवान

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं, www.patrika.com इसका दावा नहीं करता। इसको अपनाने से पहले और विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Home / Astrology and Spirituality / Kharmas 2024 Dan: खरमास में इन दालों का दान बना देगा मालामाल, मिलते हैं ये फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो