scriptएक्सप्रेसवे पर ड्राइव करते समय रखें सावधानी, नहीं तो करना पड़ सकता है इन खतरों का सामना | 10 big dangers of driving on expressways in India | Patrika News

एक्सप्रेसवे पर ड्राइव करते समय रखें सावधानी, नहीं तो करना पड़ सकता है इन खतरों का सामना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2021 03:07:30 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Dangers Of India’s Expressways: भारत में एक्सप्रेसवे पर ड्राइव करते समय ऐसी कई खतरनाक स्थितियां होती हैं, जिनसे ड्राइवर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत ही ज़रूरी है।

indian_expressway.jpg

Dangers of driving on expressways in India

भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। ज़्यादा जनसंख्या होने की वजह से देश की सड़कों पर वाहन भी ज़्यादा चलते हैं। इससे दुर्घटना का खतरा भी रहता है। सडकों में अगर देखा जाए, तो बड़े एक्सप्रेसवे भी शामिल होते हैं। हालांकि हमारे देश में जितनी सड़क है, उसका एक कम हिस्सा ही एक्सप्रेसवे के नाम है। पर इसके बावजूद इनपर ट्रैफिक ज़्यादा होने से दुर्घटना की संभावना भी ज़्यादा रहती है। एक्सप्रेसवे पर आमतौर पर वाहन तेज़ रफ्तार में ही दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर सावधानी न रखी जाए, तो खतरे का सामना करना पड़ सकता है।


आइए एक नज़र डालते है एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान ऐसे 10 बड़े खतरों पर, जिनसे बचने के लिए सावधानी बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है।

1. तेज़ रफ्तार की वजह से टायर का फटना – एक्सप्रेसवे को बनाने में कंक्रीट का इस्तेमाल होता है, जिससे एक्सप्रेसवे सालों-साल सही बने रहे। ऐसे में इनपर तेज़ रफ्तार से वाहन चलाने पर टायर फटने और इस वजह से दुर्घटना का खतरा रहता है।

2. नींद आना – एक्सप्रेसवे पर ज़्यादातर समय ट्रैफिक रहता है। ऐसे में रात के समय नींद की वजह से ड्राइवर को झपकी आने से दुर्घटना का खतरा रहता है।

3. जानवरों का वाहन के सामने आना – तेज़ रफ्तार से चल रहे वाहन के सामने कई बार सड़क/एक्सप्रेसवे पर जानवर आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में भी दुर्घटना का खतरा रहता है।

4. ऑइल का लीक होना – ऑइल के लीक होने से भी खतरे की स्थिति पैदा हो सकती है। तेज़ रफ्तार से दौड़ रहे वाहन एक्सप्रेसवे पर गिरे ऑइल की वजह से फिसल सकते हैं। इससे भी दुर्घटना का खतरा रहता है।

5. कोहरा – सर्दियों के मौसम में अक्सर ही सुबह के समय कोहरा रहता है। ऐसे में ड्राइविंग के दौरान सामने सही से दिखाई न देने से दुर्घटना का खतरा रहता है।

expressway.jpg


यह भी पढ़ें – बिना ड्राइवर के चलता है यह ट्रक, जानिए डिटेल्स

6. लूटपाट – सामान्य तौर पर एक्सप्रेसवे शहर की रेंज से बाहर होते हैं। साथ ही इनपर कई बार अच्छी लाइट भी नहीं होती। ऐसे में एक्सप्रेसवे पर लूटपाट का भी खतरा बना रहता है।

7. लेफ्ट लेन में तेज़ रफ्तार वाले वाहन – लेफ्ट लेन में चल रहे तेज़ रफ्तार वाले वाहन अक्सर ही तेज़ी से ओवरटेक करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में पीछे चल रहे वाहनों का संतुलन बिगड़ने और दुर्घटना होने का खतरा रहता है।

8. फ्यूल स्टेशन की कमी – एक्सप्रेसवे पर सामान्य तौर पर फ्यूल पम्प कम ही संख्या में होते हैं। ऐसे में पहले से प्लानिंग नहीं करने और सफर से पहले फ्यूल टैंक फुल नहीं रखने पर पर एक्सप्रेसवे पर फ्यूल खत्म होने का खतरा रहता है।

9. धीरे चलने वाले वाहन – वैसे तो एक्सप्रेसवे पर ज़्यादातर वाहन तेज़ रफ्तार से ही चलते हैं। पर कई वाहन धीमी रफ्तार से भी चलते हैं। इससे दुर्घटना का खतरा रहता है।

10. स्थानीय लोगों का बिना संकेत के सामने आना – एक्सप्रेसवे सामान्य तौर पर शहर से दूर होते हैं। और जो स्थानीय लोग एक्सप्रेसवे के पास रहते हैं, वो बिना संकेत दिए ही कई बार एक्सप्रेसवे पर सामने आ जाते हैं। इससे दुर्घटना का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें – इस कंपनी ने बंद की अपनी इंजन बनाने का डिवीज़न, अब इलेक्ट्रिक वाहन पर करेगी फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो