महिंद्रा एंड महिंद्रा पर लगा डिजाइन चोरी का आरोप, बंद हो सकता है इस जीप का प्रोडक्शन

  • Mahindra and Mahindra पर लगा डिजाइन चोरी का आरोप
  • Fiat कंपनी ने लगाया है डिजाइन चोरी करने का आरोप
  • Mahindra Roxor जीप में पाई गयीं हैं कई सारी समानताएं

Vineet Singh

December, 0211:50 AM

नई दिल्ली: यूनाइटेड स्टेट इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन ने महिंद्रा एंड महिंद्रा को बड़ा झटका दिया है। दरअसल महिंद्रा एंड महिंद्रा ( mahindra and mahindra ) पर आरोप लगा था कि उन्होंने जीप का डिजाइन चोरी किया है जिसे लेकर कंपनी ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन मामले में मुकदमा दर्ज करवाया था। इस केस से बचने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने यूएस कोर्ट में इसे रोकने की अपील की थी लेकिन इस अपील को खारिज कर दिया गया है जिसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

Seltos की सफलता के बाद Kia Carnival होगी भारत में लॉन्च, Innova Crysta को देगी टक्कर

दरअसल ये मामला Mahindra Roxor ( Mahindra Roxor Off Road Vehicle ) से जुड़ा हुआ है जिसका डिजाइन हूबहू Fiat Chrysler जैसा है। महिंद्रा एंड महिंद्रा को कोर्ट से राहत नहीं दी गई है ऐसे में अब कोर्ट ने भारतीय कंपनी को इस मॉडल की बिक्री बंद करने को कहा गया है। साथ ही जीप और उसके आयात पर भी रोक लगाया जा सकता है। ये मामला दो साल पुराना है जिसमें कोर्ट ने कंपनी को राहत नहीं दी है।

अब तक 38 लाख से ज्यादा Alto कारें बेच चुकी है मारुति सुजुकी, 15 सालों में छुआ ये आंकड़ा

जानिए क्यों हो रहा है Roxor के डिज़ाइन पर बवाल

दरअसल Fiat कंपनी को Roxor जीप के डिज़ाइन से दिक्कत है। कंपनी के मुताबिक़ Roxor के रियर बॉडी पैनल, 4.5 स्लॉट ग्रिल, फ्लैट एंड राउड एज हुड, एक्सटीरियर हुड हूबहू Fiat से कॉपी किए गए हैं और इन्हीं समानताओं को देखते हुए कंपनी के खिलाफ केस किया गया है। कोर्ट की सख्ती के बाद अब ऐसा लग रहा है कि mahindra को इन कारों का प्रोडक्शन और इनका आयात बंद करना पड़ सकता है।

Show More
Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned