अपनी कार पर फ्री में लगवाएं FASTag, 29 फरवरी तक है मौक़ा

सरकार ने टोल पर लगने वाले जाम को कम करने के लिए FASTag की शुरुआत की है और लोगों को इससे अवेयर करने के लिए सरकार इसे फ्री में बांट रही है।

By: Vineet Singh

Published: 18 Feb 2020, 05:00 PM IST

नई दिल्ली: सरकार ने लोगों को फ्री में FASTag देने की स्कीम चलाई हुई है जिसकी शुरुआत 15 फरवरी से हो चुकी है। फ्री FASTag स्कीम सिर्फ 29 फरवरी तक की वैलिड है और अगर आप उसके बाद अपनी कार में FASTag लगवाते हैं तो इसके लिए आपको 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। दरअसल सरकार ने टोल पर लगने वाले जाम को कम करने के लिए FASTag की शुरुआत की है और लोगों को इससे अवेयर करने के लिए सरकार इसे फ्री में बांट रही है।

तीन कलर टोन में लॉन्च हुई नई Hero Passion Pro BS6, नये इंजन और सस्पेंशन से है लैस

FASTag के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के डिजिटल संग्रह को और अधिक बढ़ाने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) ने 15 और 29 फरवरी, 2020 के बीच NHAI FASTag के लिए 100 रुपये की FASTag लागत को माफ करने का निर्णय लिया है"

वाहन मालिक FASTag को निःशुल्क खरीदने के लिए वाहन के वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र ( RC ) के साथ किसी भी अधिकृत पॉइंट-ऑफ-सेल लोकेशन पर जा सकते हैं। हालांकि, सुरक्षा जमा और न्यूनतम शेष FASTag वॉलेट के लिए लागू नहीं रहेगा।

क्या है FASTag

FASTag एक स्टिकर होता है जिसे आसानी से स्कैन किया जा सकता है। इस टैग को विंडस्क्रीन पर चिपकाया जा सकता है। जैसे ही आपकी कार एक टोल गेट के पास जाती है, एक टैग रीडर आपके RFID - आधारित FASTag को स्कैन करता है और आपके रजिस्टर्ड अकाउंट से टोल टैक्स डिडक्ट हो जाता है। यह प्रक्रिया कुछ सेकेंड्स में ही पूरी हो जाती है और इसमें समय बर्बाद नहीं होता है।

नई Glamour 125 BS6 मार्केट में लॉन्च, इसके इंडिकेटर में दिखेगा कितना माइलेज दे रही है बाइक

सरकार ने देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू की है। बता दें, दिसंबर 2019 तक 1 करोड़ से अधिक FASTags जारी किए गए हैं। अगर आप भी NHAI FASTags खरीदना चाहते हैं तो आप राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों, सामान्य सेवा केंद्रों, परिवहन केंद्रों और पेट्रोल पंपों से इन्हें आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned