scriptOra R1 Electric को Auto Expo 2020 में पेश करेगी चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स | Ora R1 Electric will Showcase in Auto Expo 2020 by Great Wall Motor | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Ora R1 Electric को Auto Expo 2020 में पेश करेगी चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च कर सकती है जिसकी कीमत मारुति स्विफ्ट से भी कम है। इस कार का नाम ओरा आर1 इलेक्ट्रिक ( Ora R1 Electric ) है।

Jan 05, 2020 / 12:30 pm

Vineet Singh

Ora R1 Electric Car

Ora R1 Electric Car

नई दिल्ली: जल्द ही भारत में चीनी कार निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ( Great Wall Motor ) की एंट्री होने वाली है और अपनी एंट्री से पहले कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 ( auto expo 2020 ) में अपनी कारों को भारतीयों के सामने पेश कर सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च कर सकती है जिसकी कीमत मारुति स्विफ्ट से भी कम है। इस कार का नाम ओरा आर1 इलेक्ट्रिक ( Ora R1 Electric ) है।

महज 4 लाख में मिल रही है 10 लाख वाली Mahindra Thar 4X4, जानें क्या है खासियत

अगर भारत में ये कार लॉन्च होती है तो अब तक कि सबसे सस्ती EV साबित हो सकती है। कंपनी फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में कुछ एसयूवी और एक इलेक्ट्रिक कार प्रदर्शित करने वाली है। भारत ही नहीं बल्कि ये कार दुनिया की सबसे सस्ती यह इलेक्ट्रिक कार कही जा रही है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार किन खासियतों से लैस है।

ओरा आर1 में 35KW का इलेक्ट्रिक मोटर और 33kwh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में करीब 10 घंटे का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 40 मिनट में 20 पर्सेंट से चार्ज होकर 80 पर्सेंट हो जाएगी। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 351 किलोमीटर तक चलती है।

इस इलेक्ट्रिक कार में बेशक टेस्ला ऑटोपायलट या उसके जैसे कुछ अन्य फैन्सी टेक्नॉलजी फीचर्स नहीं हैं, लेकिन लुक के मामले में यह कार शानदार है। कार की स्टील फ्रेम पर शानदार कर्व्स और बड़े-राउंड हेडलैम्प इसे रेट्रो मॉडर्न लुक देते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है, जिससे ‘Hello, Ora’ बोलते ही यह कार चालू हो जाती है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की औसत लागत 13 लाख रुपये के आसपास है, जो ट्रेडिशनल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) से चलने वाली किफायती कारों के मुकाबले औसत 5 लाख रुपये ज्यादा है। Ora R1 की लॉन्चिंग से भारतीय ग्राहकों को एक किफायती इलेक्ट्रिक कार का विकल्प मिलेगा।

धोनी और विराट से भी महंगी कार में चलते हैं हार्दिक पंड्या, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कीमत

कीमत की बात करें तो Ora R1 इलेक्ट्रिक कार की कीमत 8.6 हजार डॉलर से 11 हजार डॉलर, यानी करीब 6.2 लाख से 8 लाख रुपये है।

Hindi News/ Automobile / Ora R1 Electric को Auto Expo 2020 में पेश करेगी चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो