scriptसर्दियों में है बाइक राइडिंग का शौक तो हमेशा पहन कर रखें ये ख़ास सेफ्टी गियर्स | These Safety Gears are Very Important During Bike Ride | Patrika News

सर्दियों में है बाइक राइडिंग का शौक तो हमेशा पहन कर रखें ये ख़ास सेफ्टी गियर्स

Published: Jan 07, 2020 02:56:42 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आपने अगर कुछ ज़रूरी सेफ्टी गियर पहने हों तो आप किसी भी तरह की गंभीर चोट से बच सकते हैं। तो चलिए आज आप भी उन बाइक सेफ्टी गियर्स ( Bike Safety Kit ) के बारे में जान लीजिए।

Bike Safety Gears

Bike Safety Gears

नई दिल्ली: अगर आप भी बाइकिंग ( biking ) के शौक़ीन हैं और अक्सर अपनी बाइक से राइड ( bike ride ) के लिए निकल पड़ते हैं तो आपको अपनी सेफ्टी का भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल आजकल सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में सड़क पर विज़िबिलिटी ( visibility ) ज़ीरो हो जाती है जिसकी वजह से कई बार रास्ते में चल रहे वाहन नहीं दिखाई पड़ते हैं ऐसे में आप किसी बड़े एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपने अगर कुछ ज़रूरी सेफ्टी गियर पहने हों तो आप किसी भी तरह की गंभीर चोट से बच सकते हैं। तो चलिए आज आप भी उन बाइक सेफ्टी गियर्स ( bike safety kit ) के बारे में जान लीजिए।

जल्द भारत में दस्तक देगी Fisker Ocean Electric SUV, जानें क्या होगी खासियत

बाइकिंग शूज : बाइकिंग शूज ( Bike Shoes ) आम जूतों से काफी अलग होते हैं, इन्हें बाइक चलाने के दौरान पहनना चाहिए। ये जूते अंदर से कम्फर्टेबल होते हैं साथ ही बाहर से बेहद ही सख्त और मजबूत होते हैं। इन जूतों को बनाने में ख़ास मटीरियल का इस्तेमाल किया जाता है। ये जूते वाटरप्रूफ और फायरप्रूफ होते हैं। इन जूतों को आप 5,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

बाइकिंग शूज तो आपके लिए बेहद जरूरी होते हैं लेकिन इनके साथ ही कुछ और भी सेफ्टी गियर्स हैं जिन्हें बाइकिंग के दौरान आपको पहनना चाहिए ( bike safety accessories ) ।

हेलमेट : हेलमेट सबसे जरूरी सेफ्टी गियर है, बाइक चलाते समय किसी कभी भी हेलमेट लगाना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के सबसे जरूरी हिस्से यानी सिर को बचाता है। बाइक के लिए हमेशा आईएसआई हेलमेट ही खरीदना चाहिए साथ ही ये ब्रांडेड भी हो। इससे आप की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। आप 2,000 से 5,000 रुपये में अच्छे हेल्मेट्स खरीद सकते हैं।

चेस्ट आर्मर : चेस्ट आर्मर किसी कवच की तरह कठोर होता है। इसे आप सीने पे पहन सकते हैं। यह गेयर आपको किसी भी तरह की ठोकर लगने से बचाता है जिससे आपकी पसलियों पर चोट नहीं आती है। इनकी कीमत 2,000 रुपये से शुरू होती है।

मात्र 1 लाख रुपये में मिल रही है चमचमाती Maruti Alto, माइलेज देगी 32 किमी से भी ज्यादा

नी-कैप गार्ड : बाइक चलाते समय हमेशा नी-कैप गार्ड पहनने चाहिए। नी-कैप गार्ड किसी भी चोट से आपके घुटनों को बचाते हैं और आपको एक खरोंच भी नहीं आती है। मार्केट में आपको 1,500 से 2,000 रुपये में अच्छे नी-कैप गार्ड मिल जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो