scriptरामलला दर्शन को बढ़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, एक लाख रुपए रोज आ रहा चढ़ावा | Sriram devotees giving rs 1 lacs daily in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

रामलला दर्शन को बढ़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, एक लाख रुपए रोज आ रहा चढ़ावा

अगस्त में हुए भव्य आयोजन की देश विदेश में चर्चा हुई, जिसके साथ ही श्रीराम के प्रति लोगों की आस्था में और इजाफा हुआ।

अयोध्याJan 01, 2021 / 05:36 pm

Abhishek Gupta

Ram Lala

Ram Lala

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
अयोध्या. राममंदिर निर्माण को लेकर देश-विदेश के श्रद्धालू उत्साहित है व अपनी-अपनी क्षमतानुसार वह दान दक्षिणा दे रहे हैं। राम मंदिर भूमि पूजन के उपरांत भक्तों का यह चढ़ावा प्रतिदिन एक लाख रुपए तक पहुंच गया है। जो पूर्व में 10 से 15 हजार रुपए तक ही सीमित था। अगस्त में हुए भव्य आयोजन की देश विदेश में चर्चा हुई, जिसके साथ ही श्रीराम के प्रति लोगों की आस्था में और इजाफा हुआ। राम नगरी का रुख करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी, नतीजन मंदिर के दानेपटिका भी खूब भरी। अगस्त में करीब 10 लाख श्रद्धालुओं ने राम लला के दर्शन किए। नवंबर तक यह संख्या 25 लाख तक पहुंच गई। प्रतिदिन आ रहे चढावे में भी पांच गुना बढोत्तरी हुई, जो रिकॉर्ड हैं।
ये भी पढ़ें- UP Weather: मौसम विभाग का चार दिसंबर तक का पूर्वानुमान, होगी बारिश, पड़ेगी कड़ाके ठंड

यूं बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या-

आंकड़ो के मुताबिक, अगस्त माह में ही भूमि पूजन वाले दिन ही दान पात्र से करीब 29 लाख रुपए निकले थे। इसके उपरांत आगामी महीनों में चढ़ावे में जोरदार इजाफा हुआ। एक पखवारे में कभी 16 लाख, कभी 12, तो कभी 14 लाख रुपए दान के रूप में आए। बीते दो पखवारों की बात करें तो क्रमश: 14 व 15 लाख रुपए चढ़ावे के रूप में आया। ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि भूमिपूजन के बाद से ही दानपात्र में चढ़ावा बढ़ा है, जो औसतन करीब एक लाख रुपए प्रतिदिन हो गया है। उन्होंने बताया कि रामलला के दर्शन करने वाले भक्त ट्रस्ट कार्यालय में भी दान करते हैं।
ये भी पढ़ें- 22.50 लाख मनरेगा मजदूरों को मिलेगा 100 दिन का काम, बनेगा रिकॉर्ड

ऐसे गिना जाता है चढावा-
रामलला का चढ़ावा महीने में दो बार गिना जाता है। हर पखवारे के बाद दानपात्र से राशि निकाल कर बैंक कर्मी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की निगरानी में इसकी गिनती करते हैं और इसे बैंक खाते में जमा करते हैं। अगस्त में 100000 श्रद्धालुओं ने 29 लाख रुपए दान किए। सितंबर में 1,75,000 आए और 30 लाख रुपए चढ़ावा दिया। अक्टूबर में 2,15,000 श्रद्धालुओं ने 27 लाख रुपए, तो नवंबर में 2,50,000 लोगों ने राम लला के दर्शन कर 31 लाख रुपए दान दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो