चुनरी बनाने वाले की बेटी ने 10वीं में किया Top, 12वीं के Topper ने बताया सफलता का राज

Highlights:

-Baghpat की Riya Jain ने 10वीं और Anurag Malik ने 12वीं में किया टॉप

-दोनों ही बडौत के श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज के छात्र

-टॉपर्स के नाम से बनेगी पक्की सड़क

By: Rahul Chauhan

Updated: 27 Jun 2020, 05:05 PM IST

बागपत। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board 2020 Topper List) ने शनिवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा (High School/Intermediate Board Result) के परिणाम (Board result 2020) घोषित कर द‍िए हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष छात्रों का रिजल्ट काफी अच्छा आया है। इस वर्ष हाईस्कूल में 83.31 फीसद और इंटरमीडिएट में 74.63 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजों में बागपत जनपद का बोलबाला रहा है। कारण, दोनों ही कक्षाओं के टॉपर बागपत जनपद के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : UP Board Topper list 2020: बागपत के अनुराग ने 12वीं और रिया ने 10वीं में किया Top, हासिल किए इतने अंक

दरअसल, बाड़ौत के श्री राम एसएम इंटर कॉलेज की रिया जैन ने 10वीं में 96.67 फीसदी अंक हासिल किए और अनुराग मलिक को 12वीं कक्षा में 97 फीसदी अंक प्राप्त हुए। रिया हिलवाड़ी गांव की रहने वाली हैं और उनके पिता भारत भूषण जैन चुनरी बनाने का काम करते हैं। रिया बताती हैं कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने 14-15 घंटे तक पढ़ाई की। वह सुबह चार बजे उठकर पढ़ाई करती थी। अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अध्यापकों को देते हुए रिया कहती हैं कि सभी ने उन्हें पूरा सहयोग दिया।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर के 71000 छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैंसला आज

वहीं 12वीं में टॉप करने वाले अनुराग मलिके के पिता बड़ौत में इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाते हैं। अनुसार ने अपनी इस सफलता के लिए भगवान को धन्यवाद देते हुए अपने परिजनों और अध्यापकों को श्रेय दिया। अनुराग बताते हैं उन्होंने बिना ट्यूशन टॉप किया है। उन्होंने बताया कि उनके टीचरों के साथ-साथ परिजनों का बहुत योगदान इस सफलता के पीछे रहा है। उन्होंने मन लगाकर बहुत पढ़ाई की थी। वह आमतौर पर 15 से 16 घंटे पढाई करते थे और परीक्षा के दौरान उन्होंने 18 घंटे तक पढ़ाई की।

योगी सरकार देगी 'इनाम'

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए बताया कि इस बार योगी सरकार टॉपर्स को 1 लाख रुपए और लैपटॉप देगी। इसके साथ ही सरकार टॉपर्स के नाम पर उनके गांव और मोहल्ले में पक्की सड़क का निर्माण भी कराएगी।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned