scriptरालोद के गढ़ बागपत में योगी सरकार ने चला एक और पैतरा, रमाला चीनी मिल की क्षमता बढ़ाकर 5000 टीसीडी की गई | Three day vikas utsav exhibition inaugurated in baghpat | Patrika News

रालोद के गढ़ बागपत में योगी सरकार ने चला एक और पैतरा, रमाला चीनी मिल की क्षमता बढ़ाकर 5000 टीसीडी की गई

locationबागपतPublished: Oct 05, 2021 01:04:21 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

चुनावी वर्ष में भाजपा विपक्षी दल के गढ़ों को भेदने में जुटी है। किसान आंदोलन कर रहे किसानों को खुश करने के लिए रालोद के गढ़ बागपत में योगी सरकार ने एक और पैतरा चला है।

chini_mil.jpg
बागपत. बागपत में भाजपा के सांसद और विधायक होने के बावजूद भी भाजपा वर्ष 2022 में आने वाले विधानसभा चुनाव में कोई चूक नहीं करना चाहती। कृषि बिल के विरोध में धरना-प्रदर्शन कर रहे किसानों का गुस्सा का सातवें आसमान पर है। इस बार किसानों ने पार्टी को सबक सिखाने की भी चेतावनी दी है। लेकिन भाजपा सरकार किसानों को दूसरे तरीके से लुभाने में लगी है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert : देर रात बारिश से तापमान हुआ धड़ाम गर्मी से भी मिली राहत

सरकार ने चीनी मिलों की पेराई क्षमता बढ़ाने का किया है काम

प्रदेश सरकार ने क्षेत्र की एकमात्र रमाला चीनी मिल का विस्तारीकरण कर 303 करोड़ की लागत से मिल की क्षमता 2750 टीसीडी से बढ़ाकर 5000टीसीडी करवाई है। इसके अलावा 27 मेगावॉट का कोजन प्लांट रमाला चीनी मिल में स्थापित किया गया है। इससे जहां किसानों को अधिक लाभ मिलेगा वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के विकास को भी पंख लगेंगे। सरकार ने चीनी मिलों की पेराई क्षमता बढ़ाने का भी अच्छा काम किया है। सहकारी क्षेत्र की रमाला चीनी मिल (बागपत) की पेराई क्षमता 2,750 से बढ़कर 5,000 टीसीडी और निगम क्षेत्र की मोहिउद्दीनपुर (मेरठ) की पेराई क्षमता 2,500 से 3,500 टीसीडी हो गई है।
गन्ना किसानों को नहीं जाना पड़ेगा अब दूसरी चीनी मिलों के पास

चीनी मिल की पेराई क्षमता बढ़ जाने से अब जिले के गन्ना किसानों को दूसरी मिलों के पास गन्ना लेकर नहीं जाना होगा। रमाला शुगर मिल में ही अब किसानों का गन्ना पेराई के लिए लिया जाएगा। चीनी मिल के साथ ही क्षेत्र के विकार पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा लगाई गई तीन दिवसीय विकास उत्सव प्रदर्शनी में क्षेत्र और प्रदेश के विकास के बारे में लोगों केा जानकारी मिलेगी।
विकास उत्सव प्रदर्शनी में लोगों को किया गया है आमंत्रित

इस प्रदर्शनी का उद्धाटन अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। प्रदर्शनी में साढे 4 वर्ष की उपलब्धियों के लगाए गए पोस्टरों की प्रशंसा करते हुए अपर जिलाधिकारी ने कहा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने विगत साढे चार सालों में बेमिसाल कार्य किए हैं। प्रदर्शनी में ही 303 करोड़ की लागत से रमाला चीनी मिल की छमता 2750 टीसीडी से बढ़ाकर 5000टीसीडी की गई तथा 27 मेगावॉट का कोजन प्लांट रमाला चीनी मिल चित्रांकन शामिल किया गया है। जो बागपत के लिए एक विशेष कार्य हैं। विकास उत्सव प्रदर्शनी में बागपत के लोगों केा आमंत्रित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो