scriptकलक्टर बने भाई, विभाग ने पीहर की भूमिका निभाई, पांच गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई | GODH BHARAI Program by the Department of Women and Child Development | Patrika News
बांसवाड़ा

कलक्टर बने भाई, विभाग ने पीहर की भूमिका निभाई, पांच गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई

( banswara news ) घर जैसा माहौल, खुशियों से भरे गीतों का वातावरण, महिला और बाल विकास विभाग ( Women and Child Development Department ) की कार्यकर्ताएं बधाइयां देती हुई। कलक्टर ( banswara collector ) अंतरसिंह नेहरा भाई की भूमिका में तो विभाग मां और पीहर के रूप में, इस दौरान पांच महिलाओं को गोद भराई की रस्म ( Godh Bharai ) अदा की।
 

बांसवाड़ाOct 04, 2019 / 07:12 pm

abdul bari

GODH BHARAI Program by the Department of Women and Child Development

GODH BHARAI Program by the Department of Women and Child Development

बांसवाड़ा.
घर जैसा माहौल, खुशियों से भरे गीतों का वातावरण, महिला और बाल विकास विभाग ( Women and Child Development Department )
की कार्यकर्ताएं बधाइयां देती हुई। कलक्टर ( banswara collector ) अंतरसिंह नेहरा भाई की भूमिका में तो विभाग मां और पीहर के रूप में, इस दौरान पांच महिलाओं को गोद भराई की रस्म ( Godh Bharai ) अदा की। आने वाले शिशु के लिए शुभकामनाएं दी गईं।
यह दृश्य शुक्रवार को दिखाई दिया, जब महिला और बाल विकास विभाग की ओर से पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम शहर की एक होटल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलक्टर नेहरा ने अपने हाथों से ही गोद भराई की और भारतीय संस्कारों में शामिल श्रीमंत संस्कार में दी जाने वाली सामग्री भेंट की।
दरअसल, आईसीडीएस की ओर से गुरुवार को पोषण कार्यक्रम था और इसके तहत ही यह आयोजन किया गया था। इस मौके पर पांच शिशुओं का अन्नप्रासन कार्यक्रम भी किया और कलक्टर ने अपने हाथों से ही इन बच्चों को मुंंह में अन्न का निवाला खिलाकर संस्कार किया। गौरतलब है कि विभागीय प्रावधानों के तहत सात माह की गर्भवती महिला की गोद भराई और शिशुओं का अन्नप्राशन का कार्यक्रम आयोजित करना है।
कलक्टर ने की प्रशंसा, कहा – मां और शिशु का ध्यान रखें ( banswara news )


कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने अपने संबोधन में सभी माताओं से आह्वान किया कि वह अपने गर्भस्थ शिशु का ध्यान रखें। साथ ही उन माताओं से भी कहा कि अपने बच्चों को संस्कावान बनाते हुए जिंदगी बेहतर ढंग से जीने का भाव जगाएं। इस अवसर पर विभाग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि विभागीय योजना में शामिल यह कार्यक्रम ही विभाग को आम लोगों से जोड़ता है।

यह रहे कार्यक्रम में मौजूद

इस अवसर पर अध्यक्षता करते हुए विकेश मेहता ने कहा कि हर महिला को सरकारी योजना का लाभ मिलना चाहिए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि उपप्रधान तलवाड़ा लोकेश कुमार, अतीत गरासिया, रिलायंस फाउंडेशन के चंद्रकांत शर्मा, डा. वनिता त्रिवेदी, डा. नरेंद्र कोहली आदि थे। प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत उपनिदेशक मंजू परमार ने किया। कार्यक्रम का संचालन महिला पर्यवेक्षक शहर नमिता कुलश्रेष्ठ ने किया और आभार सीडीपीओ रूपमति चरपोटा ने जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो