Beauty Tips: स्किन की खोई हुई चमक वापस लाने के लिए आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

Beauty Tips in Hindi: गर्मियों के मौसम स्किन का सभी लोग विशेष ध्यान रखते हैं। आज के दौर में बहुत से लोग खूबसूरत दिखने के लिए बाजारों से महंगे-महंगे प्रोडक्ट भी खरीदते हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 01 Jun 2021, 11:42 AM IST

Beauty Tips in Hindi: गर्मियों के मौसम स्किन का सभी लोग विशेष ध्यान रखते हैं। आज के दौर में बहुत से लोग खूबसूरत दिखने के लिए बाजारों से महंगे-महंगे प्रोडक्ट भी खरीदते हैं। गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप, धूल और प्रदूषण से त्वचा अपनी चमक खो देती है। ऐसे में महिलाएं और पुरुष चिकित्स्कों से परामर्श भी लेते हैं। आज हम उन सभी कामकाजी महिलाओं को कुछ घरेलु टिप्स बताने जा रहे हैं, जो दिन भर कामकाज में व्यस्त रहती हैं। ऐसी महिलाएं और पुरुष रात में अपनी स्‍किन की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं। घर पर उपलब्‍ध कुछ सामग्रियों का इस्‍तेमाल करके स्किन की खोई हुई चमक वापस पा सकते हैं।

Read More: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये मसाले, जानें इसके 5 बड़े फायदे

1. ऑलिव ऑयल
अपनी पसंदीदा नाइट क्रीम में सोने से पहले वर्जिन ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे की सही से मालिश करें। जैतून के तेल को सीधे अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन की चमक आएगी।

Read More: खानपान में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का अत्यधिक सेवन, फेफड़ों पर पड़ सकता है बुरा असर

2. नारियल तेल
नारियल का तेल त्वचा को निखारने के लिए बेहतरीन विकल्प है। जली हुई त्वचा पर भी नित्य मालिश करने के लिए काम में लिया जा सकता है। नारियल तेल को अपनी पसंदीदा नाइट क्रीम में मिलाकर अपने चेहरे पर मालिश करें और अगली सुबह धोएं। नारियल का तेल त्‍वचा के लिए एक सुपरफूड की तरह काम करता है। यह त्वचा की जलन के साथ ही इंफेक्‍शन से बचाता है।

Read More: गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का जरूर करें सेवन, यहां पढ़ें

3. मुल्तानी मिटटी और चन्दन का लेप
चेहरे की त्वचा की खोई हुई चमक पाने के लिए मुल्तानी मिटटी का और चन्दन का लेप भी कर सकते हैं। लेकिन इसके सूखने के बाद इसे उतारते समय थोड़ा गीला जरूर करें। हफ्ते में 2-3 लेप करने के बाद खुद तय करें कि त्वचा को कितना फायदा मिल रहा है।

Read More: नाश्ते में इन 5 चीजों के सेवन में जरूर बरतें सावधानी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है बहुत बड़ी हानि

4. हल्दी वाला दूध
यह तो सभी जानते हैं कि दूध में हल्दी डालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसी फॉर्मूले को रात में सोने से चेहरे पर लगाने में इस्तेमाल किया जाए तो और भी बेहतर परिणाम मिलने लगेंगे। एक चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और एक कॉटन बॉल से इसे टोनर की तरह लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने के बाद बदलाव खुद देखें।

Web Title: Beauty Tips: skin care tips in hindi at home remedies for pimples

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned