scriptBeauty Tips: अगर आप भी ऑयली त्वचा से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स | follow these remedies to get rid of oily skin | Patrika News

Beauty Tips: अगर आप भी ऑयली त्वचा से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 04:17:33 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Beauty Tips: त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। ऑयली फ्री रिफ्रेशिंग लुक पाने के लिए हम कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं लेकिन कुछ समय बाद समस्याए पहले जैसे रहती है। तैलीय त्वचा होने की ज्यादा संभावना हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है। इससे छुटकारा पाने में ये कुछ आसान तरीके आपकी मदद करेंगे।

Beauty Tips: अगर आप भी ऑयली त्वचा से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

follow these remedies to get rid of oily skin

नई दिल्ली। Beauty Tips: ऑयली स्‍किन वालों को मानसून में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। मौसम में चेहरा हमेशा चिपचिपा और ऑयली दिखता है। ऑयली स्किन दिन के दौरान बहुत अधिक चिपचिपी होती है और बहुत लंबे समय तक मेकअप नहीं टिक पाता है। त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। कई बार अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन से या फिर मौसम के बदलने पर भी त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। अगर आप चिपचिपी और ऑयली त्वचा से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर ऑयल फ्री लुक पा सकती हैं।

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के टिप्स

 

टोनर :

यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो हर बार जब आप अपना चेहरा धोते हैं तो टोनर का उपयोग करें। त्वचा की देखभाल में टोनर एक बहुत ही उपयोगी चीज है। टोनर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को चिकना करते हैं और पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं।
यह भी पढ़े:  जानिए गुलाब के फूल आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है

मुल्‍तानी मिट्टी :

मुल्‍तानी मिट्टी को पानी के साथ मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। बारिश के मौसम में आप इसे हर शाम चेहरे पर लगा सकती हैं। यह आपके चेहरे से ऑयल हटाएगी और दाग-धब्‍बों को भी कम करेगी। इस फेस पैक को नींबू या शहद डालकर भी बनाया जा सकता है।

बेसन और टमाटर से बना मास्क :

आपको एक टमाटर को आधा काटना है और फिर इसको ब्लेंड करके इसका रस निकाल लेना है। अब इस रस को एक कप बेसन में मिला लें और ऊपर से एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसके तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

नींबू :

नींबू अम्लीय होता है, जो त्वचा से तेल को आसानी से साफ करता है। बेसन में नींबू निचोड़कर पक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

यह भी पढ़े: आइए जानते हैं फेस रोलर यूज करने के फायदे, जिससे आप पाए चेहरे पर फेशियल जैसा निखार

दही :

दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है। अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठण्डे पानी से चेहरा धो लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो