scriptइस स्कीम में निवेश करने से 7 साल में मिलेगा 25 लाख का फंड | 25 lakh fund can be raised in 7 year through sip for children future | Patrika News

इस स्कीम में निवेश करने से 7 साल में मिलेगा 25 लाख का फंड

locationभोपालPublished: Jun 14, 2022 10:09:44 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

निवेश करते समय हमेशा अनुशासन का ध्यान रखें और लंबे समय तक निवेश करते रहें…

sip_2.jpg

भोपाल. हर माता पिता का सपना होता है कि वो अपनी बेटी की शादी (DAUGHTER MARRIAGE) बड़ी ही धूमधाम से करें और उसकी शादी में कोई कमी न रह जाए। या फिर बेटे की पढ़ाई में आगे चलकर किसी भी तरह की दिक्कत न हो और इन्हीं सपनों (DREAMS) को साकार करने के लिए वो कई साल पहले से ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं या अपने बेटे की पढ़ाई में आर्थिक तौर पर किसी भी तरह की दिक्कत नहीं चाहते हैं हम आपके लिए एक ऐसी स्कीम की जानकारी लेकर आये हैं जो आपकी सारी परेशानियां ख़त्म कर सकती है। आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। SIP (Systematic Investment Plan ) एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें निवेश कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

 

SIP बहुत अच्छा ऑप्शन
अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है। आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। SIP कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप हर महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यह गणना औसतन 12% वार्षिक ब्याज पर की गई है। इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी हर महीने कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें

एक्स बॉयफ्रेंड ने दोस्त से कराया गर्लफ्रेंड का रेप, दो दिन बाद फिर मिलने बुलाया, जानिए पूरा मामला



7 साल में 25 लाख का फंड
7 सालों में 25 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 20,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है। यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है। यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है। वैसे तो आप यदि चाहे तो 100 रुपये से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो