scriptGOOD NEWS: सभी सरकारी कर्मचारियों को 20 फीसदी मिलेगा महंगाई भत्ता | 7th pay commission government increased da Hike | Patrika News

GOOD NEWS: सभी सरकारी कर्मचारियों को 20 फीसदी मिलेगा महंगाई भत्ता

locationभोपालPublished: Oct 21, 2021 01:45:03 pm

Submitted by:

Manish Gite

DA News Today: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अपने सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया…।

diwali_gift.png

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दे दिया है। काफी समय से इंतजार के बाद सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 8 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इस प्रकार कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 20 फीसदी (da increase news today) हो गया है। इससे पहले कुल महंगाई भत्ता 12 फीसदी मिलता था।

 

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zsi2

मध्यप्रदेश में उपचुनाव की तारीख नजदीक है ऐसे में शिवराज सरकार ने मास्टर स्ट्रोक खेला है। इसका लाभ प्रदेश के साढ़े पांच लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा। सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत की वृद्धि की है।

 

सरकारी कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। यह बढ़ोत्तरी नवंबर 2021 में भुगतान होने वाले अक्टूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगी। कोरोनाकाल में प्रदेश की आर्थिक स्थिति के कारण सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में मिलने वाली वेतनवृद्धि पर भी रोक लगा दी गई थी।

 

सरकार के मुताबिक नवंबर 2021 में भुगतान होने वाले 50 फीसदी एरियर को अक्टूबर 2021 के वेतन के साथ दिया जाएगा। जबकि लंबित वेतनवृद्धि की बची हुई राशि का पचास फीसदी, फरवरी 2022 के वेतन में जोड़ा जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी

इधर, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी गुरुवार को बड़ा फैसला हो सकता है। डीए की नई दर 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी हो गई है। यदि आज डीए में तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी हो जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते की नई दर 31 फीसदी हो जाएगी। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में संशोधन होता है। लेकिन, कोरोना काल में तीन किस्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

क्या बोले मुख्यमंत्री अक्टूबर से ही मिलेगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के कर्मचारी सच्चे अर्थों में कर्मयोगी हैं। कोविड काल में हमारे प्रदेश के कर्मचारियों ने जो सेवा दी है, उसको कभी भुलाया नहीं जा सकता। कोविड की दो लहरों के कारण एक तरफ हमारे राजस्व में भारी कमी आए। सभी व्यापार और उद्योग ठप्प जैसे रहे। एक तरफ खजाने में पैसा नहीं बचा। दूसरी तरफ कोविड के इलाज के लिए भारी धनराशि हमें खर्च करना पड़ी। इसलिए वेतन वृद्धि को स्थगित रखा था और महंगाई भत्ता भी नहीं बढ़ा पाए थे। इसलिए हमने फैसला किया है कि सभी शासकीय सेवकों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। यह अक्टूबर से जुड़कर मिलेगा।

प्रदेश के सभी शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता 8% बढ़ाकर कुल 20% किया जाएगा। ये नवम्बर 2021 में भुगतान होने वाले अक्टूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगा। लंबित वेतनवृद्धि का 50% नवम्बर 2021 और शेष 50% राशि मार्च 2022 में भुगतान होने वाले फरवरी 2022 के वेतन के साथ भुगतान की जावेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो