scriptBedroom में इस तरह रखें Bed, कभी नहीं होगी पति पत्नी में लड़ाई, खुशहाल रहेगा परिवार | bedroom vastu shastra tips vastu for bedroom interior home hindi | Patrika News

Bedroom में इस तरह रखें Bed, कभी नहीं होगी पति पत्नी में लड़ाई, खुशहाल रहेगा परिवार

locationभोपालPublished: Dec 14, 2019 04:47:22 pm

Submitted by:

Faiz

पती- पत्नी के लिए बेडरूम वास्तु टिप्स – Vastu Shastra tips for Bedroom, बेडरूम में अपनाएंगे ये वास्तु टिप्स तो खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

bedroom vastu tips for couples

Bedroom में इस तरह रखें Bed, कभी नहीं होगी पति पत्नी में लड़ाई, खुशहाल रहेगा परिवार

भोपाल/ हर घर में कभी न कभी पति-पत्नी couples के बीच छोटी मोटी बातों को लेकर अनबन हो ही जाती है। ये एक सामान्य सी बात है। हालांकि, कुछ लोगों के घरों में ये समस्या आए दिन की है। पति पत्नी के बीच का तनाव मानसिक तौर पर दोनो ही को परेशान रखता है। कई बार तो रिश्तों में तकरार इतनी बढ़ जाती है कि, रिश्ते टूटने तक की नौबत आ जाती है। ऐसी स्थिति में पति-पत्नी के साथ साथ परिवार के अन्य सदस्य भी चिंचित रहते हैं। हालांकि, हर घर की अलग अलग कहानी भी होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में बढ़ जाता है Hypertension का खतरा, ये खास चीजें कंट्रोल करेंगी blood pressure


क्या कहता है वास्तुशास्त्र

लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि, आखिर इन छोटी-छोटी सी कई बार बेवजह की बातों के कारण पति-पत्नी के बीच तकरार होने का कोई धार्मिक कारण तो नहीं है? रसिद्ध वास्तुशास्त्री डॉ. जयेंद्र दीक्षित ने बताया कि, इसका एक कारण घर और खासतौर पर कारण बेडरूम का वास्तु हो सकता है। क्योंकि, कई बार लोगों को रिश्तों के बीच अशांति का कारण तक पता नहीं होता। पति-पत्नी के बीच कितना ही प्रेम हो, ये मधुर संबंध पलभर में ही बिगड़ जाते हैं। मगर वास्तुशास्त्र में घर को कुशहाल बनाने पारिवारिक रिश्तों को मजबूत बनाने और में सुख समृद्धि बढ़ाने के तरीके दिये गए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरीर का पाचन तंत्र हो जाएगा मजबूत, बस हर रोज करें ये काम


न लगाए आइना, रखें एक ही चादर

वास्तु के अनुसार बैडरूम में कभी भी आइना नहीं लगाना चाहिए। बेडरूम में दपज़्ण का रिफ्लैक्शन बेड पर होने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे कमरे में सोने वालों के स्वास्थ पर इसका असर तो पड़ता ही है। साथ ही संबंधों में दूरी और मानसिक तनाव बढ़ता है। इसके अलावा विवाहित लोगों को बेडरूम में बेड पर एक ही गद्दे और बेड का इस्तेमाल करना चाहिए। बेड, बेडशीट और गद्दा अलग-अलग होना भी संबंधों में दूरियां बढ़ाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप जानते हैं कि मरने के बाद किन्नर की बॉडी के साथ क्या होता है? जानिए Secret


स्वास्थ प्रभावित करते हैं पौधे

वैसे तो कहा जाता है कि, हमें अपनी प्रकृति बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए। लेकिन वास्तु के अनुसार बैडरूम में पौधे रखना स्वास्थ्य और धन दोनों के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इससे रिश्तों में उतार चढ़ाव आते हैं। वहीं, दूसरी ओर बैडरूम में रोशनी की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि रोशनी बेड पर सीधी न पड़े। प्रकाश हमेशा पीछे या बांयी ओर से आनी चाहिए। वास्तु विज्ञान के अनुसार, बेडरूम में पानी का फव्वारा और पानी वाली पेंटिंग नहीं होनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो