करी पत्ते खाने के होते हैं बहुत सारे फायदे, डायबिटीज मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

जानिए करी पत्ते के बेमिसाल फायदे.....

भोपाल। करी पत्ता को मीठा नीम भी कहा जाता है। इसे भारतीय खान-पान का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इसे इसकी सुगंध के लिए जाना जाता है। भोजन में इस्तेमाल के अलावा इन पत्तों का प्रयोग हर्बल मेडिसिन में भी किया जाता है। डॉटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि करी पत्ता विटामिन (ए, बी, सी), कैल्शियम, प्रोटीन, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस, फाइबर और आयरन का समृद्ध स्रोत होता है। हालांकि करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ इसमें मौजूद एल्कोलोइड के कारण होते हैं।

90706783-h.jpg

कम करे हार्ट अटैक का ख़तरा

कड़ी पत्ते में हमारे शरीर के ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण होता है। जिससे हम दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। शायद आप जानते हैं कि शरीर के ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं जिससे शरीर में खराब कोलेस्टरॉल की मात्रा बढ़ नहीं पाती है। इस तरह से यह हमें दिल से जुड़ी परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है।

curry-leaves.jpg

डायबिटीज की समस्या

अपने महत्त्वपूर्ण गुणों के अलावा कई तरह के रोगों के इलाज के लिए भी करी पत्तों का प्रयोग किया जाता है। आप गीले या सूखे रूप में इन पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। मार्केट में करी पत्तों का एसेंशियल ऑयल भी उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यदि डायबिटीज की समस्या है और आप ब्लड शुगर के स्तर को नेचुरल तरीके से नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करें। इसके अलावा करी पत्ता कार्बोहाइड्रेट और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और तनाव को भी कम करने में मदद करता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह आपको त्वचा के संक्रमण से भी बचाने का काम करता है।

पावरफुल एंटीबायोटिक है कढ़ी पत्ता, जानें इसके फायदे

वजन घटाएं

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो आहार में करी पत्ते को शामिल करें। ये पत्ते शरीर को अंदरूनी रूप से साफ करने में मदद करते हैं और हानिकारक विषैले पदार्थों को हटाने का काम करते हैं। ये पत्ते शरीर में आवांछित वसा और कार्बोहाइड्रेट को भी जलाते हैं, जिससे वजन कम होता है।

घाव और जलन

जर्नल ऑफ एडवांस्ड फार्मास्यूटिकल टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च में वर्ष 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि करी पत्ता एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। करी पत्ता घाव और जलन को ठीक करने की प्रक्रिया में तेजी लाता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो न केवल घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं बल्कि संक्रमण के खतरे को भी कम करते हैं।

बालों के लिए

करी पत्ता बालों को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो बालों को झडऩे से रोकता है। हेयर ऑयल में करी पत्ती पाउडर मिलाकर इसका लाभ लिया जा सकता है। हेयर ऑयल में 8-10 करी पत्तों को उबाल लें। तेल ठंडा हो जाए तो बोतल में भरकर रख लें। नियमित प्रयोग से लाभ होगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned