scriptदेश की 100 स्मार्ट सिटीज में भोपाल फिर अव्वल, प्रदेश के इन शहरों ने भी बनाया स्थान | Bhopal again selected first in tops 100 smart cities of the country | Patrika News

देश की 100 स्मार्ट सिटीज में भोपाल फिर अव्वल, प्रदेश के इन शहरों ने भी बनाया स्थान

locationभोपालPublished: Dec 19, 2020 10:38:23 pm

Submitted by:

Faiz

राजधानी ने फिर बाजी मारी।

news

देश की 100 स्मार्ट सिटीज में भोपाल फिर अव्वल, प्रदेश के इन शहरों ने भी बनाया स्थान

भोपाल/ केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को देशभर की 100 स्मार्ट सिटीज की राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की। देशभर में पहला स्थान भोपाल स्मार्ट सिटी को मिला है। इसके अलावा, देश दूसरा स्थान अहमदाबाद को और तीसरा स्थान सूरत को मिला है। इसके अलावा चौथा स्थान प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर को मिला है। स्मार्ट सिटी कंपनी के मुताबिक, ये रैकिंग स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों के पूरा होने, टेंडर संबंधित प्रक्रिया और बजट के उपयोग के आधार पर जारी किया गया है। आपको बता दें कि, नवंबर माह में जारी रैंकिंग में भोपाल को दूसरा स्थान मिला था।

 

ढ़ें ये खास खबर- KBC के कर्मवीर स्पेशल में शहर की टीचर ने जीते 25 लाख, इतनी महान है इनकी सोच


अब तक भोपाल में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का इतना काम पूरा

स्मार्ट सिटी कंपनी सीईओ आदित्य सिंह के मुताबिक, टीटी नगर स्थित एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (ABD) प्रोजेक्ट के अनुसार, जारी काम पूरे होने पर हैं। इसके अलावा प्रदेश की पहली स्मार्ट रोड, छोटे तालाब के कमलापति घाट पर पुराने शहर को नए शहर से जोड़ने वाला आर्च ब्रिज, स्मार्ट रोड पर निर्माणाधीन स्मार्ट पार्क का काम भी जल्द पूरा होने को है। केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग भी की जा रही है। तीन प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी लोकार्पण करने वाली है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बढ़ते दामों का विरोध, कांग्रेस ने केंद्र और प्रदेश सरकार से की मांग


ये प्रोजेक्ट जल्द होंगे पूरे

-हैरिटेज कंजर्वेशन प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ऐतिहासिक इमारत सदर मंजिल के संरक्षण का काम भी किया जा रहा है। 15 करोड़ की लागत से काम किया जा रहा है, जो जल्द ही पूरा होने वाला है।

-गवर्मेंट हाउसिंग प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा एबीडी प्रोजेक्ट के तहत सरकारी आवासों का निर्माण 90 फीसदी पूरा किया जा चुका है। इसमें 200 करोड़ रुपये की लागत से 700 आवासों होना है, जबकि दूसरे चरण में 340 करोड़ रुपये की लागत से 1300 आवास बनाने की तैयारी है।

-हाट बाजार

शहर के टीटी नगर स्थित एबीडी प्रोजेक्ट में कुल 500 दुकानों का निर्माण हाट बाजार प्रोजेक्ट के तहत जारी है। प्रोजेक्ट में 373 गाड़ियों की पार्किंग भी शामिल है। निर्माण कार्य की लागत 34 करोड़ 34 लाख रुपये है।

-लैंड मोनेटाइजेश

प्रोजेक्ट के तहत कुल 342 एकड़ में करोड़ों रुपये कीमत के व्यावसायिक प्लाटों को बेचने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत देश-विदेश के निवेशकों के साथ चर्चा की जा रही है।

 

महंगाई के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, केंद्र और राज्य सरकार से रखी ये मांग, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6kj3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो