रोजगार को लेकर CM शिवराज का बड़ा बयान, बताया सरकार का प्लान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता ये है कि, मध्य प्रदेश में रोजगार बढ़े।

By: Faiz

Published: 13 Sep 2021, 09:17 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कैबिनेट बैठक से पहले बड़ा बयान दिया है। सीएम ने कहा कि, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता ये है कि, प्रदेश में रोजगार बढ़े। इसी के तहत 110 करोड़ के निवेश से अधिकतम 4 हजार लोगों को प्रारंभिक तौर पर रोजगार मिलेगा। हमारी प्राथमिकता केवल पूंजी निवेश करना नहीं, बल्कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मुहैय्या कराना है।

सीएम शिवराज ने ये भी कहा कि, हमें इस बात की खुशी है कि, कोरोना काल में ही हमने लगभग 384 औद्योगिक इकाइयों को 840 भूमि आवंटित की और 22 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया। अटल प्रोग्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस वे बनाकर इसके दोनों तरफ औद्योगिक क्लस्टर विकसित करके हम कई इंडस्ट्रीज लाकर भावी रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। ताकि, रोजगार के अवसर बढ़ा सकें। हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोज़गार मुहैय्या कराना है, क्योंकि मध्य प्रदेश में भरपूर लैंड बैंक है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आमिर खान से विज्ञापन कराने पर इतना नाराज हुआ युवक, बंद किया बैंक अकाउंट


इन Expressways से उद्योगों का विस्तार

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, हमारी नीतियां इन्वेस्टर-फ्रेंडली बनाई गई हैं। हम ग्वालियर चंबल क्षेत्र में #AtalProgressWay के जरिये, तो अमरकंटक से #NarmadaExpressway के जरिये इन मार्गों के दोनों तरफ उद्योगों के विस्तार की तैयारी कर रहे हैं। हम 13 क्लस्टर लगा रहे हैं, जिससे प्रदेश के विकास और गति तथा हमारे बच्चों को रोजगार मिल सके। यहां 154 भूखंड हैं, जिससे और उद्योग आएंगे। हम टॉय क्लस्टर, मेकेनिकल क्लस्टर समेत 13 क्लस्टर बना रहे हैं। सीएम ने कहा कि, मुझे खुशी है कि, औद्योगिक पार्क, अचारपुरा में टैक्सटाइल इकाई का भूमिपूजन किया है। सीएम ने निवेशकों को मध्य प्रदेश आमंत्रित करते हुए बेहतर माहौल देने का आश्वासन दिया।

 

पढ़ें ये खास खबर- आकाशीय बिजली से घायल हुआ युवक, सड़क न होने से पीड़ित को खाट पर ले जाना पड़ा अस्पताल


कोरोना संकट के बावजूद में औद्योगिक निवेश बढ़ा

सीएम शिवराज के अनुसार, भोपाल के अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र में नवीन टेक्सटाइल इकाई का भूमिपूजन के दौरान सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि, कोरोना संकट के बावजूद साल 2020-21 में मध्य प्रदेश में औद्योगिक निवेश में तेज़ी दर्ज की गई। औद्योगिक इकाइयों की संख्या में 48 फीसदी बढ़ी, भूमि आवंटन में 32 फीसदी बढ़ा, पूंजी निवेश में 63 फीसदी बढ़ोतरी हुई और रोजगार सृजन में 38 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सीएम ने कहा कि, इतनी चुनौतियां होने के बावजूद सरकार द्वारा 300 से अधिक उद्योगों को ज़मीन आवंटित की गई। इस इकाई से ही लगभग 10 हजार लोगों के लिये रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

 

कच्ची सड़क बनी मुसीबत, घायलों को खाट पर ले जाना पड़ता है अस्पताल - देखें Video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned