scriptइसी साल निपटा लें ये जरूरी काम, वरना अगला साल लगते ही हो जाएंगे परेशान | complete these important financial tasks these 2021 year check details | Patrika News

इसी साल निपटा लें ये जरूरी काम, वरना अगला साल लगते ही हो जाएंगे परेशान

locationभोपालPublished: Dec 26, 2021 07:52:47 pm

Submitted by:

Faiz

ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की आख‍िरी तारीख 31 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है। इसी तरह कुछ अन्य जरूरी कार्य भी हैं जिसे आपको हर हाल में 31 दिसंबर से पहले पूरा करना होगा।

News

इसी साल निपटा लें ये जरूरी काम, वरना अगला साल लगते ही हो जाएंगे परेशान

भोपाल. मध्य प्रदेश समेत देशभर में नए साल की तैयारियां शुरु हो गई हैं। बस कुछ ही दिनों में साल 2021 की विदाई हो जाएगी तो वहीं, 2022 का स्वागत किया जाएगा। नए साल की इन तैयारियों के बीच कई काम ऐसे भी हैं, जिन्हें इसी साल पूर्ण करना भी जरूरी है। क्योंकि, अगर निश्चित तारीख के बाद आपने इन कामों को नहीं निपटाया तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की आख‍िरी तारीख 31 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है। इसी तरह कुछ अन्य जरूरी कार्य भी हैं जिसे आपको हर हाल में 31 दिसंबर से पहले पूरा करना होगा। हम आपको ऐसे ही काम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इसी माह में पूरा करने पर किसी तरह के विलंब का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहां 5 प्रमुख वित्तीय कार्यों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप दिसंबर 2021 के अंत से पहले पूरा कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें- ‘वफादार’ नाम के इस कुत्ते की हो रही शहरभर में चर्चा, जगह-जगह लगे हैं होर्डिंग


1- वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न

इस बार कोकोरना के चलते सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 तक कर दी थी। ऐसे में जिन लोगों ने अबतक अपना आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है वो समय रहते आईटीआर फाइल कर दें, वरना अगले वर्ष उन्हें इसके साथ पेनल्टी भी चुकानी होगी।


2-जीवन प्रमाण प्रमाण पत्र जमा

सरकारी सेवानिवृत्त लोगों के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 निर्धारित की है। हाल ही में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 30 नवंबर 2021 की पिछली समय सीमा से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। ऐसे में पेंशनर्स को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए समय पर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है।


3. अपने डीमैट, ट्रेडिंग खातों को केवाईसी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने डीमैट और ट्रेडिंग खातों को केवाईसी प्रक्रिया की समय सीमा 30 सितंबर 2021 से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 निर्धारित की है। एक डीमैट, ट्रेडिंग खाताधारक को जिन KYC एट्रीब्यूट्स को अपडेट करना जरूरी है, उनकी डिटेल्स इस प्रकार हैं-


4-आधार को UAN से जोड़ें

अगर आप निजी सेक्टर में काम करते हैं और EPFO सब्सक्राइबर्स हैं तो ईपीएफओ खाताधारकों के लिए बेहद जरूरी खबर है। महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव के कारण, श्रम मंत्रालय ने उत्तर-पूर्वी राज्यों और कुछ प्रतिष्ठानों के लिए अनिवार्य आधार लिंकिंग में चार महीने की देरी 31 दिसंबर, 2021 तक कर दी है। बता दें कि EPFO के मेंबर्स के लिए अपने ईपीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है.सोशल सिक्योरिटी कोड 2020 के तहत ईपीएफओ ने आधार से जोड़ने का निर्णय लिया था। इसके तहत सभी मेंबर्स का यूएएन भी आधार वेरिफाइड होना जरूरी है। इसलिए आपके लिए ईपीएफ अकाउंट को आधार से जोड़ना और यूएएन को आधार वेरिफाइड करना आवश्यक है।


5-कम ब्याज पर होम लोन

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के कस्टमर हैं तो आपको इस महीने तक काम ब्याज पर होम लोन मिल जाएगा। बता दें कि, BoB ने त्योहारी सीजन में होम लोन ब्याज दर घटाकर 6.50% कर दिया है। ऐसे में आप सस्ते दर पर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस ऑफर का फायदा 31 दिसंबर तक दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप होम लोन लेने की इच्छा रखते हैं तो 31 दिसंबर तक अप्लाई करके ऑफर का लाभ ले सकते हैं।

 

सनी लियोनी के खिलाफ होगा एक्शन – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86kvrq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो