script

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, सिर्फ नियमानुसार करना होगा इन पत्तों का सेवन

locationभोपालPublished: Oct 16, 2019 04:03:42 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला करी पत्ता वैसे तो अपनी खूबियों के चलते हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन, इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक आने के चांसेस भी बेहद कम हो जाते हैं।

health news

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, सिर्फ नियमानुसार करना होगा इन पत्तों का सेवन

भोपाल/ आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में खानपान में अनियमितता और दिनचर्या में बिगाड़ के कारण व्यक्ति कुछ दिनों में किसी न किसी समस्या या बीमारी से ग्रस्त हो ही जाता है। इनमें ह्रदय रोग से ग्रस्त लोगों की फहरिस्त भी काफी लंबी होती जा रही है। एक बार व्यक्ति ह्रदय रोग से ग्रस्त हो जाए, तो उसका बचा जीवन इसी से जुड़ी समस्याओं से जूझते हुए गुज़रता है। ह्रदय रोगी भले ही जीवनभर भर दवाएं खाता रहे या ऑपरेशन करा ले, वो इस समस्या से पूरी तरह निजात नहीं पा सकता। यानी हमारे नज़दीकी मेडिकल साइंस के पास भी अब तक इसका कोई पर्याप्त उपचार नहीं है। इस समस्या से बचाव में आयुर्वेद हमारे लिए बेहद गुणकारी साबित होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, करी पत्ते में पाए जाने वाले गुणों के कारण ये हमे हार्टअटैक जैसी जानलेवा समस्या से भी बचाकर रख सकता है।


अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला करी पत्ता वैसे तो अपनी खूबियों के चलते हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन, इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक आने के चांसेस भी बेहद कम हो जाते हैं। वैसे तो करी पत्ते का इस्तेमाल कई पकवानों का स्वाद बढ़ाने के लिए इससे तड़का लगाकर किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। करी पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, प्रोटीन, अमीनो एसिड, फास्फोरस, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में करी पत्ते से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। करी पत्ते में एसेंशियल ऑयल भी मौजूद होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं करी पत्ते से होने वाले फायदों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरीर की चर्बी पिघलाकर तेज़ी से वज़न घटाती है मूंगफली, बस इस तरह कर लें सेवन


-थकान भगाए-चुस्ती बढ़ाए

अकसर ज्यादा काम करने या नींद पूरी ना होने के कारण हमें थकान मेहसूस होती है। डायबिटीज के मरीजों को थकान होना आम बात है। ऐसे में करी पत्ते को अपने खानपान में शामिल कर लें। क्योंकि, करी पत्ते में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म लेवल को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी होता है। इससे स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद मिलती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 99% लोग नहीं जानते कि ब्लेड के बीच में क्यों होता है एक ही तरह का खास डिजाइन, यहां जानिए


-इन्फेक्शन से बचाते हैं एंटीबैक्टीरियल गुण

करी पत्ते में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने नहीं देते। कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारी का खास कारण होता है। हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक हो जाता है। करी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोकते हैं जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ते और हम ह्रदय रोग से बचे रहते हैं।


-तेजी से वज़न घटाए

अगर आप अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए कई तरह के उपचार कर चुके हैं, तो आपको करी पत्ते का सेवन करके ज़रूर देखना चाहिए। करी पत्ता शरीर को अंदरूनी रूप से साफ करने में सहायक होते हैं और शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस को हटाने में मदद करते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप भी बार बार नस चढ़ने से हैं परेशान? इस उपाय से सिर्फ एक सेकेंड में मिलेगा आराम


-डाइजेशन बनाए स्ट्रांग

मुख्य रूप से करी पत्ता डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत करने वाली पत्तियों के रूप में जाना जाता है। खाने को आसानी से पचाने के लिए उसमें करी पत्ते का तड़का लगाया जाता है। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ा ही है, साथ ही ये पाचन तंत्र को मज़बूत करके हेवी से हेवी व्यंजन को आसानी से पचाने में कारगर होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो