scriptCBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला | due to corona CBSE Board Exam 2021 Cancelled | Patrika News

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला

locationभोपालPublished: Apr 14, 2021 02:35:44 pm

Submitted by:

Manish Gite

CBSE Board Exam 2021 Cancelled: देश में बढ़ते कोरोना को लेकर सीबीएसई परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया…।

cbse_result.jpg

due to corona CBSE Board Exam 2021 Cancelled

 

भोपाल। CBSE Board Exam 2021: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। हाल ही में मध्यप्रदेश बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द की हैं।मध्यप्रदेश में भी पिछले कई दिनों से पालक और विद्यार्थी cbse परीक्षाएं आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा था कि जान है तो जहान है प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री ने एमपी बोर्ड की परीक्षाएं एक माह आगे बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

 

यह भी पढ़ेंः mpbse की परीक्षाएं भी टली

दिल्ली में बुधवार को हुई बैठक के बाद यह फैसला ले लिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( pm narendra modi) ने शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और शिक्षा मंत्रालय के बड़े अधिकारियों ने इस विषय पर चर्चा की थी। सीबीएसई की 12वीं परीक्षाएं टाल दी गई है, जबकि 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

 

यह भी पढ़ेंः हे प्रभु! इन्हें माफ करना : कोरोना महामारी की विभीषिका में इंसानियत जैसे मर ही गई

 

https://twitter.com/DrRPNishank/status/1382248958261669889?ref_src=twsrc%5Etfw

4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इसके लिए नई तारीखें घोषित की जाएगी। इसका फैसला 1 जून को लिया जा सकता है। जबकि 10वीं का रिजल्ट अंदरुनी मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

 

CBSE 10वीं के पेपर्स जो कि 4 मई से 14 जून तक होने थे, उन्हें पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिए जाएंगे।यदि छात्र नंबर्स से खुश नहीं होगा तो उसकी बाद में परीक्षा ली जा सकेगी। भोपाल के सतीश शर्मा अपनी बेटी की 10वीं की परीक्षा के लिए चिंतित थे, लेकिन वो परीक्षा रद्द कर दी गई। अब इन बच्चों के अंदरूनी नंबरों के आधार पर रिजल्ट आएगा। सतीश शर्मा कहते हैं कि वे इस फैसले से खुश नहीं हैं। बच्चों की परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा सकती थी। इधर, अरेरा कॉलोनी के रहने वाले राधेश्याम दुबे कहते हैं कि इन परीक्षाओं को टालने का जो फैसला लिया है, वो बहुत अच्छा है, क्योंकि यदि जिंदगी रहेगी तो बाद में सबकुछ कर सकते हैं। फिलहाल इस फैसले से घर में संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। दुबे कहते हैं कि 12वीं की परीक्षाएं जब भी हों ऑनलाइन भी ली जा सकती है।

 

यह भी पढ़ेंः पहले 5 हजार करोड़ का शादियों का सीजन बिगड़ा, अब कर्फ्यू ने लगाया 10 हजार करोड़ के सीजन पर ‘लॉक’

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने ट्विटर के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की अपील केंद्र सरकार से कर चुके हैं। इसके अलावा रवीना टंडन भी बोर्ड पीरक्षाओं के रद्द करने की मांग कर चुकी हैं। सोशल मीडिया पर #cancelboardexams2021 को लेकर एक अभियान भी चलाया जा रहा था।

 

यह भी पढ़ेंः हृदय विदारक घटना, बेटी को छोड़कर कोरोना ने खत्म कर दिया पूरा परिवार

 

https://twitter.com/schooledump/status/1382198796122148864?ref_src=twsrc%5Etfw

मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं टली

इससे पहले मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से भी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को एक माह के लिए टाल दिया गया। अब परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएंगी। इसके लिए नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा। यह परीक्षाएं 30 अप्रैल एवं 1 मई 2021 से प्रारंभ होना थी। एमपी बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि लोक स्वास्थ्य व कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं। हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी और हायर सेकंडरी व्यवसायिक की परीक्षाएं 30 अप्रैल 2021 और 1 मई 2021 से शुरू होने वाली थी, जो अब तय समय से नहीं होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो