scriptअब लगेगा बिजली बिल का झटका, अप्रैल से ज्यादा आएगा आपके घर का बिजली बिल | Electricity costlier 8 to 12 paise per unit in Madhya Pradesh | Patrika News

अब लगेगा बिजली बिल का झटका, अप्रैल से ज्यादा आएगा आपके घर का बिजली बिल

locationभोपालPublished: Mar 31, 2022 09:06:10 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

8 अप्रैल से लागू होंगी बिजली की नई दरें…8 पैसे से लेकर 12 पैसे तक प्रति यूनिट बढ़ेंगे बिजली के दाम…

electricity_1.jpg

भोपाल. पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण पहले से महंगाई की मार झेल रही मध्यप्रदेश की जनता को अब महंगाई का एक और झटका लगेगा। मध्यप्रदेश में 8 अप्रैल से बिजली महंगी हो जाएगी। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की दरों में इजाफा करने ऐलान किया है। जिसके कारण अप्रैल महीने से आपके घर का बिजली का बिल ज्यादा आएगा।

 

8 से 12 पैसे प्रति यूनिट महंगी होगी बिजली
मध्यप्रदेश में 8 अप्रैल से बिजली महंगी हो जाएगी। मप्र राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। जिसके बाद अब बिजली की दरों में 2.64% प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया गया है। बिजली की दरों में होने वाले इजाफे का घरेलू उपभोक्ताओं पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा और उनके बिजली बिल में 8 पैसे से लेकर 12 पैसे प्रति यूनिट बिजली की दर से बढ़ोत्तरी हो जाएगी। इसके अलावा फिक्स चार्ज भी 5 रुपए से लेकर 12 तक बढ़ जाएगा। बताया जा रहा है कि इसका सबसे अधिक मिडिल क्लास पर भार पड़ेगा खासकर जो वर्ग 50 से लेकर 150 यूनिट खर्च करता है वो इससे प्रभावित होगा।

यह भी पढ़ें

प्रशासन का अजीब कारनामा, किसान को बताया आदतन शिकायतकर्ता




घाटे की भरपाई का दिया जा रहा तर्क
मध्यप्रदेश में बिजली की दरों में इजाफा किए जाने को लेकर राज्य विद्युक नियामक आयोग का कहना है कि वर्ष 2022-23 के लिए 45,971 करोड़ रुपए की आवश्यकता है। वर्तमान विद्युत-दर (टैरिफ) में राजस्व अंतर की राशि रुपए 1181 करोड़ रुपए के अंतर की भरपाई के लिए ये वृद्धि की जा रही है। बता दें कि मध्यप्रदेश में जनता पहले से ही पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के कारण महंगाई की मार झेल रही है ऐसे में बिजली दरों में होने वाले इस इजाफे से उसकी जेब पर और भी ज्यादा बोझ पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो