script‘गृह मंत्रीजी, IPS की पत्नी को लेकर जाता हूं बाजार , उन्हें सैल्यूट मारता हूं और इससे तंग आकर मैंने नौकरी छोड़ दी’ | ex jawan call to home minister and asked why i am salute to ips wife | Patrika News

‘गृह मंत्रीजी, IPS की पत्नी को लेकर जाता हूं बाजार , उन्हें सैल्यूट मारता हूं और इससे तंग आकर मैंने नौकरी छोड़ दी’

locationभोपालPublished: Jun 17, 2019 01:48:20 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

पूर्व आरक्षक ने गृह मंत्री को फोन कर बयां किया अपना दर्द

bala bachchan

भोपाल. सोशल मीडिया पर एक मध्यप्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन से बातचीत करते हुए एक पूर्व आरक्षक का ऑडियो वायरल है। वायरल ऑडियो में एक पूर्व आरक्षक मध्यप्रदेश पुलिस के जवानों की प्रताड़ना की कहानी सुना रहा है। गृह मंत्री बाला बच्चन से पूर्व आरक्षक बता रहा है कि कैसे आईपीएस के बंगले पर ड्यूटी के दौरान जवानों को परेशानी होती है।

मध्यप्रदेश के नीमच के रहने वाले पूर्व आरक्षक नंदकिशोर चौहान ने गृह मंत्री बाला बच्चन को अपनी पीड़ा सुनाने के लिए फोन किया। आरक्षक की बात सुन बाला बच्चन बोले कि मैं कुछ काम कर रहा हूं, आप मेरे सहयोगियों से बात कर लीजिए। आरक्षक रिक्वेस्ट करता है तो मंत्री उसकी बात सुनने के लिए तैयार हो जाते हैं।
इसे भी पढ़ें: फिल्म ‘नक्काश’ में पत्रकार बनीं हैं IPS सिमाला प्रसाद, अल्लाह रक्खा का किया है इंटरव्यू

 

हर अधिकारी के आवास पर 20-20 जवान
पूर्व आरक्षक ने गृह मंत्री बाला बच्चन को फोन कर बोला कि मध्यप्रदेश में 400 के करीब आईपीएस हैं। इन बंगले पर ड्यूटी के लिए सरकार 4 से 5 जवान आवंटित करती है लेकिन इनके यहां तैनात 20-20 जवान होते हैं। सरकार उन्हें फील्ड में काम करने के लिए भर्ती करती है और ये अधिकारी उनसे बंगले पर काम करवाते हैं। इससे जवान डिप्रेशन में रहते हैं।

जब गृह मंत्री बातचीत के दौरान उसकी बातों को क्रॉस करते हैं तो पूर्व आरक्षक कहता है कि सर, आपने कभी नहीं सुना होगा कि कोई आईपीएस आरक्षक से परेशान होकर खुदकुशी कर ली। लेकिन आरक्षक अपने आईपीएस अधिकारी से तंग आकर खुदकुशी करते हैं।
babla bachchan
 

तंग आकर छोड़ दी नौकरी
जब गृह मंत्री बाला बच्चन उससे पूछते हैं कि तुम कहां से आरक्षक हो तो वह जवाब देता है कि सर, मैं इन चीजों से तंग आकर नौकरी छोड़ दी है। उस पर बाला बच्चन बोलते हैं कि ठीक मैं कल से आईपीएस अधिकारियों की बैठक लेने वाला हूं, इन मुद्दों को मैं वहां उठाऊंगा। पूर्व आरक्षक नंदकिशोर चौहान कहता है कि आपसे बड़ी उम्मीद है सर। पूर्व आरक्षक कहता है कि बड़े अधिकारी बहुत परेशान करते हैं।
इसे भी पढ़ें: दसवीं में 3rd के बाद 12वीं में हुए फेल, दोस्तों ने हौसला बढ़ाया और बन गए IPS, ’12th Fail’बुक में मिलेगी इनकी कहानी

babla bachchan
 

IPS की पत्नी को सैल्यूट क्यों करूं?
पूर्व आरक्षक कहता है कि आईपीएस अधिकारियों को जो सरकारी सुविधाएं मिली हैं, उसका वो मिसयूज कर रहे हैं। आईपीएस अपने आवास पर तैनात जवानों से बच्चों को स्कूल भिजवाते हैं, इसके साथ ही आईपीएस की बीवियों को बाजार लेकर जाता हूं। उनकी पत्नी को हम सैल्यूट मारेंगे। सर, ये कहां का रूल है। गृह मंत्री बोलते हैं कि उनकी पत्नियों को सैल्यूट मारना पड़ता है।
babla bachchan
 

पूर्व आरक्षक फिर कहता है कि सर, मैंने पुलिस विभाग में इसके लिए आरटीआई डाला था। उन्होंने लिखकर दिया कि ऐसा कोई रूल नहीं है। अगर उनके आवास पर कोई कुक जाता है तो उसे सिर्फ आईपीएस का खाना बनाना होता है लेकिन हमें उनके पूरे परिवार का खाना बनाना पड़ता है। हमलोग तो सर, सिर्फ पद का सम्मान करते हैं। मेरे पास इन सारी चीजों का प्रुफ है।
इसे भी पढ़ें: इस IPS ने दूसरी बार ठुकराया बिग बॉस का ऑफर, फिटनेस के आगे बॉलीवुड स्टार्स भी हैं ‘फेल’

babla bachchan
 

गृह मंत्री ने की पुष्टि
हालांकि इस ऑडियो की पुष्टि हमने सीधे गृहमंत्री से की जिसमें उन्होंने माना कि इस तरह का फोन आया था और नंदकुमार की बातों को हम गंभीरता से लेकर उस पर कार्रवाई करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो