scriptमोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, सिंधिया को मिल सकते हैं बड़े मंत्रालय | expansion of modi cabinet jyotiraditya scindia latest news | Patrika News

मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, सिंधिया को मिल सकते हैं बड़े मंत्रालय

locationभोपालPublished: Jul 02, 2021 02:39:25 pm

Submitted by:

Manish Gite

expansion of modi cabinet: पिता की तरह रेल मंत्री या मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मिल सकती है कमान…।

scindia1.png

 

भोपाल। मध्यप्रदेश की सियासत में पिछले दिनों से चला आ रहा अटकलों का दौर अब नजर आने लगा है। मोदी सरकार का कैबिनेट विस्तार जल्द ही हो सकता है। राज्यसभा सदस्य बने ज्योतिरादित्य सिंधिया का केंद्र में मंत्री बनना लगभग तय है। वहीं दो केंद्रीय मंत्रियों में से एक की छुट्टी भी की जा सकती है।

 

मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार से नाता तोड़कर अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल होने के बाद से माना जा रहा था कि जल्द ही सिंधिया को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। अब ऐसे संकेत मिलने भी लगे हैं। मोदी कैबिनेट में संभावित विस्तार में मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्र में मंत्री बनाने की लगभग तैयारी हो गई है। यहां तक कि सूत्रों ने सिंधिया को मिलने वाले मंत्रालय के बारे में भी चर्चा शुरू कर दी है।

 

यह भी पढ़ेंः दिव्यांगों को जल्द मिलेंगे राष्ट्रीय स्तर के दो सेंटर, प्रोग्रेस जानने आए मोदी सरकार के मंत्री
यह भी पढ़ेंः Jyotiraditya M. Scindia- भाजपा के हुए सिंधिया, कहीं स्वागत, कहीं दिखी बौखलाहट

 

scindia.jpg

मिल सकती है रेलवे की कमान

पिछले कुछ दिनों पहले भी रेलमंत्री को मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए पत्र लिखकर सिंधिया सुर्खियों में आने लगे थे। माना जा रहा है कि उनकी रुचि इस विभाग में हो सकती है। सिंधिया के करीब सूत्रों के मुताबिक सिंधिया को उनके पिता की तरह केंद्र में रेल मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय भी दिया जा सकता है। गौरतलब है कि यह दोनों ही मंत्रालय माधवराव सिंधिया के पास भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः वो किस्सा: जब महाराजा सिंधिया अपने ही महल में बन गए थे किराएदार

 

scindia.jpg

एक मंत्री की हो सकती है छुट्टी

मध्यप्रदेश के कोटे से केंद्र में मंत्री बने किसी एक मंत्री की छुट्टी हो सकती है। इनमें केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत और फग्गन सिंह कुलस्से के नाम भी आ सकते हैं। क्योंकि इसके पीछे अच्छे प्रदर्शन नहीं करने वाले मंत्री को हटाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ेंः POLITICS: मध्यप्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री बनते-बनते रह गए थे सिंधिया

 

 

विजयवर्गीय भी दौड़ में

इनके अलावा केंद्रीय मंत्री बनने की दौड़ में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी पिछले कुछ दिनों से सक्रिय हैं। अमित शाह के करीबी माने जाने वाले विजयवर्गीय को कुछ समय बाद खंडवा से लोकसभा का चुनाव लड़ाया जा सकता है। क्योंकि इस सीट से सांसद रहे नंदकुमार सिंह चौहान का कुछ माह पहले निधन हो गया था, तभी से यह सीट खाली पड़ी है।

 

यह भी पढ़ेंः 400 कमरे वाले महल में रहते हैं सिंधिया, विश्व की ब्यूटीफुल वुमंस में शामिल रह चुकी हैं इनकी वाइफ

 

एमपी कोटे से यह लोग हैं मंत्री

वर्तमान में मध्यप्रदेश कोटे से मोदी सरकार में जो मंत्री हैं उनमें कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोद, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते शामिल हैं।

 

इन मंत्रियों के पास है अतिरिक्त मंत्रालय

 

यह भी पढ़ेंः ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी सड़क पर गिरा, काफिला रोककर मदद करने पहुंचे सिंधिया

 

यह है खास

यह भी पढ़ेंः सिंधिया के स्वागत में भाजपा ने बिछाया रेड कारपेट

 

युवा नेताओं को प्रमोट करने की तैयारी

भाजपा में कुछ समय से युवा नेताओं को भी प्रमोट करने पर काम किया जा रहा है। इसी सिलसिले में कुछ राज्यों में युवा नेताओं पर भाजपा ध्यान दे रही है। इनमें मध्यप्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, ओडिशा के वैजयंत पांडा, महाराष्ट्र से देवेंद्र फड़नवीस असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनोवाल जैसे लोगों को भी मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो