scriptGold Silver Rate Today: सोना सस्ता, चांदी हुई महंगी, जानिए आज का भाव | Gold Silver Rate Today: 20 september 2019 | Patrika News

Gold Silver Rate Today: सोना सस्ता, चांदी हुई महंगी, जानिए आज का भाव

locationभोपालPublished: Sep 19, 2019 07:33:38 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सोना और चांदी के भाव में पिछले कुछ दिनों तेजी और मंदी का दौर चल रहा है। शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई वहीं चांदी के भाव में उछाल आई है। जानिए आज का भाव…

भोपाल. वैश्विक स्तर पर सोना और चांदी के भाव में पिछले कुछ दिनों तेजी और मंदी का दौर चल रहा है। शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई वहीं चांदी के भाव में उछाल आई है। भोपाल के सराफा बाजार में 24 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 38 हजार 330 है।

वहीं चांदी प्रति किलो 49 हजार 8 सौ रुपये है। व्यापारी नवनीत अग्रवाल के अनुसार सोना और चांदी के भाव में अभी स्थिरता, तेजी और मंदी देखी जा रही। यह भाव अभी करीब 15 दिनों तक बने रहने का अनुमान है। त्योहार करीब आते ही सोने के भाव में तेजी बढ़ेगी और चांदी भी महंगी होगी।

MUST READ : तेजी से फैल रहा डेंगू का प्रकोप, सभी स्कूलों के लिये कलेक्टर ने जारी किया आदेश

इसलिए आई सोना के भाव में गिरावट

वैश्विक स्तर का प्रभाव स्थानीय सराफा बाजार में देखने को मिलता है। अभी डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से सोने के भाव में गिरावट आई है। विश्लेषकों का कहना है कि मुनाफावसूली से प्रमुख तौर पर सोना वायदा भाव में गिरावट रही। इसके साथ ही अमेरिका की नीतिगत ब्याज दरों में कटौती से भी सोना और चांदी के वैश्विक भाव में गिरावट आई है। अभी निवेशकों और ग्राहकों को सोने के प्रति आकर्षित करने के लिये सोने के भाव में और गिरावट आ सकती है। वहीं कुछ अन्य जानकारों का कहना है कि इस महीने के शुरू में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर छिड़ गया था। इसका असर सोने और चांदी के दामों पर पड़ा था। अब हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं।

MUST READ : बिटिया @वर्क: किसी ने मस्ती की तो किसी ने मम्मी-पापा से पूछे कई सवाल

फायदे का सौदा नहीं सोना

सोने में निवेश अब एक फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि कुछ कारोबारियों को अब भी लग रहा है कि सोने के दाम आगे चढ़ सकते हैं। बाजार की नजर अमरीका में जारी होने वाले नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों पर टिकी हुई हैं। इधर, ड्यूटी घटने के आसार घटते निर्यात व बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए अब एक्सपोर्ट सेक्टर पर सरकार का फोकस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो