scriptअरबों की संपत्ति के मालिक हैं सिंधिया, देशभर में हैं अनेक महल | jyotiraditya scindia net worth Jyotiraditya Scindia Total Worth | Patrika News

अरबों की संपत्ति के मालिक हैं सिंधिया, देशभर में हैं अनेक महल

locationभोपालPublished: Jul 07, 2021 09:58:12 am

Submitted by:

deepak deewan

ग्वालियर के सिंधिया राजघराने (Scindia Royal Dynasty) से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य अरबों की संपत्तियों के मालिक हैं। उनके पास एक—दो नहीं बल्कि कई महल हैं। सन 2019 के लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा फाइल किए गए एफिडेविट में उनकी इन परिसंपत्तियों का जिक्र किया गया है।

jyotiraditya scindia net worth Jyotiraditya Scindia Total Worth

jyotiraditya scindia net worth Jyotiraditya Scindia Total Worth

भोपाल: ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) फिर सुर्खियों में हैं। मोदी कैबिनेट के प्रस्तावित विस्तार में उन्हें मंत्री बनाना तय माना जा रहा है। ग्वालियर के सिंधिया राजघराने (Scindia Royal Dynasty) से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य अरबों की संपत्तियों के मालिक हैं। उनके पास एक—दो नहीं बल्कि कई महल हैं। सन 2019 के लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा फाइल किए गए एफिडेविट में उनकी इन परिसंपत्तियों का जिक्र किया गया है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया— सफल बैंकर से केंद्र में मंत्री तक, जानिए उनका राजनैतिक सफर

एफिडेविट के मुताबिक सिंधिया ग्वालियर स्थित जय विलास महल के मालिक हैं। यह महल 40 एकड़ में फैला है जिसकी मार्केट वैल्यू तब 180 करोड़ रुपए बताई गई है। इसके अलावा सिंधिया के पास महाराष्ट्र के श्रीगोंडा में 20 एकड़ और लिंबन गांव में 53 एकड़ की एग्रीकल्चर जमीन है। इसके अलावा उनके पास अन्य रेसीडेंशियल प्रॉपर्टी भी हैं। इनमें मुंबई स्थित समुद्र महल, रानी महल, हीरनवन कोठी, शांति निकेतन,छोटी विश्रान्ति, विजय भवन और पिकनिक स्पॉट, घंटी घर, रोशनी घर, तबेला जैसी संपत्तियां है। मुंबई के समुद्र महल की कीमत 31 करोड़ और रानी महल की कीमत 26 करोड़ रुपए आंकी गई है।
मोदी कैबिनेट विस्तार – ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ इन 4 नामों की भी है चर्चा

राजघराने के खानदानी जेवरात भी सिंधिया की शान की कहानी कहते हैं। चुनावी एफिडेविट में सिंधिया ने 2066 ग्राम के सोने के जेवर और 728 किलो चांदी होने की बात कही है। इनकी कीमत 11 करोड़ बताई गई है। एफिडेविट में सिंधिया ने 2017-18 में फाइल किये गए टैक्स रिटर्न के आधार पर अपनी सालाना आय 1.5 करोड़ रुपए बताई है। पत्नी प्रियदर्शिनी की वार्षिक आय 2 लाख रुपए बताई है। सिंधिया ने फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर 22 करोड़ रूपए बताए हैं वहीं 10 करोड़ रुपए म्युचुअल फंड में निवेश की बात कही है।
राष्ट्रपति पद के प्रमुख दावेदार थे डा. थावरचंद गहलोत, अब संभालेंगे कर्नाटक का राजभवन

उपरोक्त सभी आंकड़े चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद एफिडेविट के आधार पर दिये गए हैं। इधर स्वतंत्र सूत्रों के अनुसार सिंधिया परिवार के पास सिर्फ ग्वालियर में ही करीब 10 हजार करोड़ की संपत्ति है। इनमें कई महल जैसे जय विलास, सख्य विलास, सुसेरा कोठी कुलेठ कोठी शामिल हैं। शिवपुरी में भी कई महल और उज्जैन में एक महल है जिनकी कीमत 3 हजार करोड रुपए बताई जाती है। दिल्ली में ग्वालियर हाउस, सिंधिया विला और राजपुर रोड में एक प्लॉट शामिल है। यूपी के वाराणसी में परिवार का पद्म विलास नाम का एक महल है। गोवा और मुंबई में भी परिवार की संपत्ति है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो