कोरोना को लेकर बढ़ेगी सख्ती, इन 13 शहरों में 2 दिन का हो सकता है लॉकडाउन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रविवार के साथ शनिवार का लॉकडाउन लगाने की जरुरत है...

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Apr 2021, 11:59 AM IST

भोपाल। पूरे मध्य प्रदेश में लगातार आ रहे कोरोना संक्रमण (coronavirus) के आकड़े अब डराते जा रहे है। बीते 24 घंटों में प्रदेशभर में कोरोना के 3722 नए संक्रमित मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 313971 हो गई है। वहीं, संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4073 पहुंची है। वहीं, भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत 13 शहरों में भी रविवार के साथ शनिवार को भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका फैसला जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ा है।

 

corona_1.jpg

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन अकेला हल नहीं है। क्योंकि अब से वायरस लोगों को डरा रहा है, लगातार मौतों का आकड़ा भी बढ़ता जा रहा है इसलिए अब लोगों को इससे बचने के लिए सावधान रहना बहुत जरुरी है। आज हम आपको कुछ सावधानियां बताने जा रहे है ये आपको वायरस के संक्रमण से बचा सकती हैं....

- कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। इस समय मास्क पहनना न भूलें।

- कोरोना वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से सबसे ज्यादा संभावना नाक के द्वारा प्रवेश करने का होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि मुंह, आंख और नाक को हाथ से छुने से बचें।

- कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिनभर में दो से तीन बार काढ़े का सेवन करें। आप घर में आसानी से काढ़ा बना सकते हैं। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि काढ़े का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

- जहां तक हो सके यात्रा न करें। अगर करनी पड़े तो यात्रा के दौरान बीमार लोगों से संपर्क ना बढ़ाएं। अगर किसी को जुकाम, खासी, फीवर, नाक बहना जैसी दिक्कतें हैं तो ऐसे यात्रियों से दूरी बनाकर रखें।

- ऐसा पैक्ड फूड या डिब्बा बंद फूड खाने से बचें जिसमें मीट या सी-फूड का इस्तेमाल किया गया हो। बेहतर होगा कि यात्रा के दौरान आप कुछ ड्राई और सेफ फूड अपने साथ कैरी करें।

जानिए क्या है इंदौर का हाल

राजधानी इंदौर में बीते 24 घंटों के दौरान 805 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके बाद शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 74029 हो गई है। जबकि, यहां संक्रमण का शिकार होकर अब तक 977 लोग जान गवां चुके हैं। इंदौर में 67177 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। अभी कुल 5875 एक्टिव केस हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned