scriptकोरोना से बचना है तो करें नमस्कार, जानिए बचाव के जरूरी टिप्स | namaskar is the best soution if you want to avoid Coronavirus | Patrika News

कोरोना से बचना है तो करें नमस्कार, जानिए बचाव के जरूरी टिप्स

locationभोपालPublished: Mar 14, 2020 02:58:32 pm

Submitted by:

Faiz

WHO की गाइड लाइन के अनुसार, प्रदेश के स्वास्थ विभाग द्वारा कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताए गए हैं, जिनका ध्यान रखते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम कर सकते हैं।

news

भोपाल/ चीन से फैलकर भारत समेत विश्व के 117 देशों तक पहुंच चुके कोरोना वायरस को लेकर मध्य प्रदेश में पहले ही अलर्ट जारी हो चुका है। वहीं, विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) द्वारा इसे वैश्विक महामारी घोषित किये जाने के बाद शुक्रवार को प्रदेश सरकार की ओर से जारी आदेश में मध्य प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल भी 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिये गए हैं। इससे पहले क्रिकेट मैच और इसी माह के अंत में इंदौर में होने वाले आईफा अवार्ड को भी टाल दिया गया है। वहीं, संक्रमण से निपटने के लिए कई तरह की एडवाइजरी भी जारी की जा रही है। एडवाइजरी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि, अब तक इस संक्रमण की पर्याप्त दवाई या वेक्सीन नहीं बना है हालही में WHO की गाइड लाइन के अनुसार, प्रदेश के स्वास्थ विभाग द्वारा कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताए गए हैं, जिनका ध्यान रखते हुए हम इस जानलेवा संक्रमण से रोकथाम कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- होम्योपैथी के छात्रों ने बनाया सबसे सस्ता Hand Sanitizer, जानिए इसकी खूबी


कोरोना से बचाएगी संस्कृति

ये कहना गलत नहीं होगा कि, कोरोना वायरस से बचने के लिए भारतीय संस्कृति हमारी मदद कर सकती है। यानी अब किसी से भी मिलने के दौरान हाथ मिलाने के बजाय नमस्कार करना बेहतर विकल्प होगा। ऐसा करने से आप किसी मिलने वाले का अभिवादन भी कर लेंगे और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी बच जाएंगे। इस घातक संक्रमण से बचने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण उपाय बताए गए हैं, जिनका ध्यान रखने से हम खुद के साथ साथ अपने आसपास के लोगों का बचाव कर सकते हैं। आइये जानते हैं कोरोना के शुरुआती लक्षण और इससे बचाव के खास उपाय के बारे में…।

 

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो